इंदौर क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, पेस्टीसाइड निर्माण करने वाली कंपनी पर मारा छापा

इंदौर, आकाश धोलपुरे

जिले के लसूड़िया थाना क्षेत्र में अवैध रूप से पेस्टीसाइड बनाने वाले एक गोडाउन के दो हिस्सो पर आज क्राइम ब्रांच और कृषि विभाग की टीम ने दबिश देकर छापा मार कार्रवाई की है। इंदौर से संचालित किया जाने वाला पेस्टीसाइड का कारोबार गुजरात तक फैला हुआ है। खेती में फसलों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के काम आने वाले पेस्टीसाइड की जांच के साथ अन्य जानकारियां भी क्राइम ब्रान्च जुटा रही है।

दरअसल, इंदौर क्राइम ब्रांच ने लसूडिया मोरी इलाके में स्थित एक गोडाउन पर छापा मारकर भारी मात्रा में नकली इंसेक्टिसाइड और पेस्टिसाइड बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़ किया है। इंदौर क्राइम ब्रांच के अधिकारियों की माने तो नकली इंसेक्टिसाइड और पेस्टिसाइड बिना गुणवत्ता वाले होते हैं, जिनके कारण खेतों को काफी नुकसान होता है और फसलों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इंदौर के लसूडिया मोरी इलाके में संचालित किये जा रहे एक गोडाउन में अलग – अलग कंपनियों के नाम से स्टीकर छापकर उसे बोतल पर चस्पा कर इंसेक्टिसाइड और पेस्टिसाइड को भरा जा रहा था। जिन्हें इंदौर से गुजरात भेजा जा रहा था। क्राइम ब्रांच को मिली मुखबिर से सूचना के आधार पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

क्राइम ब्रांच इंदौर के एसएसपी राजेश दंडोतिया की माने तो बोतल पर लगे कंपनी के स्टिकर की भी गुजरात जाकर जांच की जाएगी और यह पता लगाया जाएगा, कंपनी वास्तव में किस तरह से काम करती थी और कृषि विभाग ने भी कंपनी से पेस्टीसाइड के सैम्पल लिए। वही क्राइम ब्रांच ने बिल बुक को जब्त करने के साथ ही अन्य दस्तावेज जब्त कर कंपनी के कारखाने को सील कर दिया है। फिलहाल, क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम ये पता लगाने में जुटी हुई है कि वास्तव में कंपनी मानकों के मुताबिक काम करती है या फिर सबकुछ नियमो को ताक पर रख कर किया जा रहा है।