कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अनूठी पहल, किया नवाचार

निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया मामलों पर अंग्रेजी में जारी किये गये निर्देशों-नियमों (कंपेडियम) का हिंदी अनुवाद जारी

INDORE  NEWS : इंदौर जिले में विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी के मार्गदर्शन में एक और नवाचार किया गया है। जिले में विधानसभा निर्वाचन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया मामलों पर अंग्रेजी में जारी किये गये निर्देशों-नियमों (कंपेडियम) का हिंदी अनुवाद जारी किया गया है। यह प्रदेश में अपने तरह की पहली अनूठी पहल हैं। इस हिन्दी अनुवाद में मीडिया के लिये जारी नियम और निर्देशों का विशेष रूप से अनुवाद कर जारी किया गया है।

हिन्दी अनुवाद कंपेडियम

रविवार को इस हिन्दी अनुवाद के कंपेडियम की प्रतियां भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षकगणों प्रवीण कतारकी, आलोक श्रीवास्तव, मेरूगु सुरेश, रणविजय कुमार तथा श्री अमित संजय गुरव को भेट की गई।  इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री गौरव बेनल, मीडिया प्रबंधन के नोडल अधिकारी तथा संयुक्त संचालक जनसम्पर्क डॉ. आर.आर. पटेल मौजूद थे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षकगणों ने इंदौर में हुये इस नवाचार की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह एक बेहतर प्रयास है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा अद्यतन दस्तावेज हिन्दी भाषा में हो गया है इससे सभी संबंधितों को मार्गदर्शक के रूप में काम आयेगा। इससे कार्य करने में बेहद आसानी होगी। व्यय प्रेक्षकगण आज मीडिया मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ के निरीक्षण के लिये जिला पंचायत पहुंचे थे।

मुख्य बिन्दुओं का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद
मीडिया प्रबंधन के नोडल अधिकारी तथा संयुक्त संचालक जनसम्पर्क डॉ. आर.आर. पटेल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2023 हेतु सीईओ और डीईओ के लिये मीडिया मामलों पर आधारित कम्पेडियम अंग्रेजी भाषा में जारी की गई। इस कम्पेडियम को आसानी से समझने और इसमें दिये गये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो सके, इस उद्देश्य से इसका हिन्दी रूपान्तरण करके सुविधाजनक बनाया गया है।
अंग्रेजी भाषा में जारी इस कम्पेडियम का संयुक्त संचालक जनसम्पर्क एवं नोडल अधिकारी मीडिया प्रबंधन डॉ. आर.आर. पटेल के संयोजन एवं मार्गदर्शन में आईआईपीएस इंदौर के छात्र ज्रीन वर्की जयन, कपिल गिरी गोस्वामी और आदित्य जैन द्वारा हिन्दी अनुवाद किया गया है। इसमें कुल 268 पृष्ठ हैं। जिसमें मुख्य बिन्दुओं का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद किया गया है। ऐसा करने के लिये छात्रों द्वारा पहले पूरे कम्पेडियम के पीडीएफ फारमेट का अध्ययन किया गया और मैन्युअल हिन्दी अनुवाद किया गया। छात्रों द्वारा इसे केवल 4 दिवस में पूर्ण किया गया है। कम्पेडियम के हिन्दी अनुवाद से दिशा-निर्देशों को पढ़ने और समझने में आसानी होगी और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से पालन सुनिश्चित हो सकेगा।
व्यय प्रेक्षकों ने मीडिया मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया।

लिया जायजा 
व्यय प्रेक्षकगणों प्रवीण कतारकी, आलोक श्रीवास्तव, मेरूगु सुरेश, रणविजय कुमार तथा अमित संजय गुरव ने आज जिला पंचायत पहुंचकर मीडिया मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्वाचन के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रानिक तथा सोशल मीडिया पर प्रकाशित और प्रसारित होने वाली खबरों, विज्ञापनों, पेड न्यूज आदि की निगरानी के लिये की गई व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने निगरानी के लिये किये गये इंतजाम को बेहतर बताते हुये सराहना की और कहा कि व्यवस्थाएं और तैयारी देखकर लग रहा है कि निश्चित ही निर्वाचन पूर्ण पारदर्शी, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संपन्न होंगे।

कॉल रिसीव करते ही ‘हैलो क्यू बोला जाता है। बाँसी मुह 1 ग्लास पानी पीने से सेहत को मिलते है ये 7 फायदे इन पांच बीमारियों को दूर करती है ब्रोकली, नियमित करें इसका सेवन लंबे बालों का सपना होगा पूरा लहसुन दिखाएगा असर