सावन मास में संस्था सृजन 25 जुलाई से निकालेगी ओंकारेश्वर ममलेश्वर तीर्थ यात्रा, हजारों मातृशक्ति करेंगी पौधारोपण

Amit Sengar
Published on -

Indore News : संस्था सृजन सावन मास में 25 जुलाई से ओंकारेश्वर ममलेश्वर तीर्थ यात्रा निकालेगी जिसमें यात्रा के दौरान हजारों मातृशक्ति पौधारोपण करेगी यह देश की संभवत पहली ऐसी यात्रा होगी जो लगातार 18 वर्षों से निकल रही है। संस्था सृजन अध्यक्ष कमलेश खंडेलवाल संयोजक गोविंद गोयल महिला संयोजिका तनुजा खंडेलवाल ने बताया कि सावन माह में ओंकारेश्वर ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग की 10 चरणों में शामिल होने वाली 40 हजार मातृशक्ति की यात्रा का 18 वर्ष है मध्यप्रदेश में सर्वप्रथम निशुल्क तीर्थ यात्रा शुरू करने वाली संस्था सृजन की ओंकारेश्वर ममलेश्वर रखी 184वीं यात्रा है आज तक 183 यात्रा के माध्यम से हजारों मातृशक्ति ने हर साल यात्रा में शामिल होकर पुण्य लाभ लिया है।

मातृशक्ति करेंगी 1 करोड़ 51 लाख ॐ नम शिवाय मंत्र का जाप

इस बार यात्रा में शामिल होने वाली सभी माता बहनों का नाम मात्र के सड़क पर विधिवत रजिस्ट्रेशन किए गए हैं इसमें माता बहनों के बस द्वारा आने-जाने की व्यवस्था सहित चाय नाश्ता और मालवा के प्रसिद्ध शाही दाल बाफले चूरमे की भोजन व्यवस्था होगी यात्रा महामंडलेश्वर स्वामी जी के सानिध्य में निकाली जा रही है यात्रा के इस अवसर पर प्रतिदिन शामिल होने वाली मातृशक्ति नमः शिवाय का जाप करेगी सभी मातृशक्ति एक करोड़ 51लाख मंत्र का जाप करेगी और ओमकारेश्वर में पार्थिव शिवलिंग का पूजन करेंगी कि इस वर्ष पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर संस्था के वरिष्ठ सदस्यों ने फैसला किया कि इस बार यात्रा में ₹1 के डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया जाएगा नाश्ता और भोजन में स्टील की थाली का प्रयोग किया जाएगा। वहीं चाय के लिए स्टील की कटोरी का और पीने के पानी के लिए तांबे के लोटे की व्यवस्था की जा रही है वहीं इस बार यात्रा में 10 चरणों में जाने वाली 40000 माता बहने अपने प्रिय जनों की स्मृति में प्रशासन के सहयोग से 1 पौधा पौधा रोपण करेगी इस तरह 40 हजार माता बहनें अपने प्रियजनों की स्मृति में प्रशासन के सहयोग से 1 पौधोंरोपण करेंगी इस तरह 40 हजारपौधों को लगाया जाएगा।

यात्रा में साधु संत समाज होंगे शामिल

कमलेश खंडेलवाल ने बताया कि संभवत देश में तीर्थ दर्शन यात्रा की शुरुआत संस्था सृजन ने 18 वर्ष पूर्व की गई थी तीर्थ दर्शन यात्रा की व्यापक सफलता से उत्साहित होकर देश की कई प्रदेश सरकारों द्वारा ऐसे मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा के नाम से संचालित कर आमजन को सनातन संस्कृति से जोड़ने का प्रयास कर रही है संस्था सृजन अध्यक्ष कमलेश खंडेलवाल ने बताया कि इस वर्ष यात्रा में अतिथि भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला, मंत्री तुलसी सिलावट, कृष्णमुरारी मोघे, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जयपाल सिंह चावड़ा, आकाश विजयवर्गीय, सुदर्शन गुप्ता, गौरव रणदिवे, महेंद्र हार्डिया, मालिनी गौड़, मधु वर्मा, जीतू जिराती सहित अनेक राजनेता सम्मिलित होंगे। यात्रा में साधु संत समाज कनकेश्वरी देवी, महामंडलेश्वर चिन्मयानंद महाराज, महामंडलेश्वर राम गोपाल दास महाराज, दादू महाराज, अन्ना महाराज और शहर के गणमान्य महानुभाव यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे और यात्रा मे शामिल होंगे।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News