30 जनवरी को जबलपुर से अयोध्या रवाना होगी पहली आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइम

Jabalpur: जबलपुर रेल मंडल कुल चार ट्रेनें चलाने जा रहा है। अयोध्या के लिए जबलपुर से पहले ट्रेन 30 जनवरी को रवाना होगी दूसरी 13 फरवरी को तीसरी 16 फरवरी को और चौथी 27 फरवरी को रवाना होगी।

भावना चौबे
Published on -
astha

Jabalpur: मध्य प्रदेश के जबलपुर से अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। जबलपुर से 30 जनवरी को पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन जबलपुर से अयोध्या तक जाएगी। ट्रेन में सामान्य श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों का विशेष ध्यान रखते हुए अधिक से अधिक स्लीपर कोच लगाए जाएंगे। यह ट्रेन जबलपुर से इटारसी,भोपाल, बीना होते हुए झांसी से प्रयागराज होकर अयोध्या जाएगी।

कैसी रहेगी सुविधा

30 जनवरी को जबलपुर से अयोध्या रवाना होने वाली ट्रेन कि अगर सुविधाओं की बात करें तो, ट्रेन के 22 कोच में से 20 कोच स्लीपर के लगाए गए हैं। ट्रेन में शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। स्पेशल ट्रेन के हर कोच पर अयोध्या और वहां के मंदिर की तस्वीर को उकेरा जाएगा। आपको बता दें, जबलपुर रेल मंडल एक नहीं बल्कि चार आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। रेल मंत्रालय ने आस्था स्पेशल ट्रेनों को चलाने का जुम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को दिया है।

क्या रहेगा ट्रेन का रूट और टाइम

30 जनवरी को जबलपुर से अयोध्या के लिए रवाना होने वाली पहली आस्था स्पेशल ट्रेन गाड़ी संख्या 02135, जबलपुर से दोपहर 3:30 बजे रवाना होगी। अगर इस ट्रेन के रूट की बात करें, तो यह श्रीधाम, नरसिंहपुर, गाडरवारा, पिपरिया में रुकेगी। इसके बाद यह इटारसी, नर्मदापुरम, भोपाल, बीना जंक्शन, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, उरई, गोविंदपुरी, फतेहपुर प्रयागराज होते हुए अगले दिन दोपहर 12:55 पर अयोध्या पहुंचेगी।वहीं, अगर ट्रेन की वापसी की बात करें तो यह ट्रेन अयोध्या से रात 21.20 बजे होगी, जो इसी मार्ग से होते हुए अगले दिन शाम 19.20 तक जबलपुर पहुंचेगी।

कैसे करें ट्रेन की बुकिंग

आस्था स्पेशल ट्रेनों की टिकट सीधे आईआरसीटीसी द्वारा जारी किए जाएंगे। टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन कर सकते हैं इसके अलावा आप रेलवे के टिकट बुकिंग केंद्रों पर जाकर भी टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें, आस्था स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग 30 दिन पहले ही शुरू हो जाती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News