जबलपुर : खेत मे बुवाई के लिए ड्रोन का किया उपयोग

जबलपुर,संदीप कुमार। जबलपुर का एक युवा इंजीनियर बीते 6 सालों से कृषि के नए नए तरीकों को विकसित करने में जुटा हुआ है, जबलपुर का यह युवा इंजीनियर ने अब खेत मे बुवाई के लिए ड्रोन का उपयोग करके एक नई मिसाल कायम की है,

इंजीनियर अभिनव ठाकुर ने अपनी तकनीक से न सिर्फ संस्कारधानी बल्कि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में भी शहर का नाम रोशन किया है, ट्रेक्टर और सीडड्रिल की मदद से खेतों में बोवनी करने का तरीका अब बदल गया है और आने वाले समय में ड्रोन की मदद से खेतों में बीज बोया जाएगा, जबलपुर में रहने वाले अभिनव ने ऐसा ड्रोन बनाया है जो 30 किलो तक वजन उठाने की क्षमता रखता है, इसमें एक टैंक फिट किया है जिसमें धान या गेहूं के बीज को भरा जाता है और फिर खेत में उड़ाकर बीज को क्यारियों में छिड़का जाता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”