Jabalpur News: शहर को सुंदर बनाने की पहल में कबाड़ के लोहे से नगर निगम कर रहा है मनमोहक कलाकृतियां तैयार

कबाड़ के लोहे से जबलपुर नगर निगम ने आदिवासी पुरुष और महिला की विशालकाय प्रतिमा बनाई है। इस कलाकृति में उस लोहे का उपयोग किया गया है जिसे की अतिक्रमण दस्ता ने कार्यवाही कर शहर से जप्त किया है।

जबलपुर, संदीप कुमार। कबाड़ के लोहे से जबलपुर नगर निगम ने आदिवासी पुरुष और महिला की विशालकाय प्रतिमा बनाई है। इस कलाकृति में उस लोहे का उपयोग किया गया है जिसे की अतिक्रमण दस्ता ने कार्यवाही कर शहर से जप्त किया है। कलाकृति को बनने के लिए छत्तीसगढ़ से तीन युवकों की टीम आई है। जिन्होंने 12 दिन के भीतर महिला की कलाकृति तैयार कर ली है।

यह भी पढ़ें – Navratri Special : व्रत में अगर खाने का मन करे स्वीट डिश, तो झटपट बना लीजिए सिंघाड़े के आटे का केक

मिस्त्री नरेंद्र देवांगन बताते है कि उन्हें दो कलाकृति बनांने का नगर निगम ने ऑर्डर दिया है, इसमे जो लोहा उपयोग किया जा रहा है जोकि कबाड़ है, एवं यह नगर निगम के भंडार ग्रह में रखा हुआ है। मिस्त्री नरेंद्र ने आगे बताते हुए कहा कि वह जो कलाकृति कबाड़ से बना रहे है। वह आदिवासी महिला-पुरुष की है। पुरुष जहाँ ढोल बजाते हुए प्रतिमा मे नजर आएगा तो वही महिला नृत्य करती हुई आप देख सकते है।

यह भी पढ़ें – अगर नेलपेंट को बनाना चाहती हैं लॉन्ग लास्टिंग तो जरुर अपनाएं ये 5 टिप्स

दोनो ही प्रतिमा को 1 माह में पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा, बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश में पहली बार किसी नगर निगम ने कबाड़ को इस तरह से उपयोग किया है। 2022 स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। जबलपुर नगर निगम कोशिश कर रहा है कि कैसे शहर को साफ स्वछ रखते हुए रैंकिंग में ऊपर आया जाए इसी के चलते नवाचार करने की कोशिश में नगर निगम जबलपुर लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें – Neemuch News: सड़क हादसे में आर्मी जवान की मौत, तिरंगे में लपेटकर शव को किया विदा

फिलहाल अभी कबाड़ से कलाकृति नगर निगम बनवा रहा है आने वाले दिनों में कहा जा सकता है कि इस तरह की प्रतिमाओं को जबलपुर के चौराहों में आप भी देख सकते है।