कटनी, अभिषेक दुबे| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) शनिवार को कटनी (Katni) पहुंचे| जहाँ उन्होंने 54 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन तथा लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम ने कटनी जिले के कैमोर के ग्राम अमेहटा में एसीसी लिमिटेड की नवीन इकाई का भूमि-पूजन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा इस प्लांट से लगभग 5 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा, जिसमें 75 प्रतिशत स्थानीय युवा होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा उद्देश्य आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण करना हैं। मुझे प्रसन्नता है कि एसीसी के लगभग 2 हजार करोड़ की लागत के प्लांट का आज भूमि-पूजन हो रहा है। मार्च 2022 तक यह प्रोजेक्‍ट पूरा हो जायेगा। सरकार तेज गति से विकास कर रही है। उद्योगों से रोजगार मिलेगा। खेती भी रोजगार सृजित करती है। कटनी जिला माईनिंग की खान है। इस प्लांट से लगभग 5 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा, जिसमें 75 प्रतिशत स्थानीय युवा होंगे।

गाँव में खोला जाये आईटीआई
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रस्ताव दिया कि कार्पोरेट सोशल रिस्पांसेबिलिटी के तहत सरकार और एसीसी मिलकर गाँव में आईटीआई खोले। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपना कौशल विकास करें। सरकार उद्योगों के लिये स्किल्ड मेन पॉवर उपलब्ध करायेगी। इस क्षेत्र में माइनिंग की विशेष संभावनाएँ हैं। यहाँ माइनिंग एवं प्रोसेसिंग के माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाये जा सकते हैं।

आर्थिक दशा बदलेगा यह प्लांट
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एसीसी का यह प्लांट इस क्षेत्र की आर्थिक दशा बदल देगा। यह पर्यावरण फ्रेंडली है तथा इसमें अंडरग्राउंड वॉटर का प्रयोग नहीं होगा। साथ ही 33 प्रतिशत क्षेत्र ग्रीन बेल्ट रहेगा।

बाईपास बनवाया जायेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कैमोर, विजयराघवगढ़ तथा बरही बाईपास निर्माण की व्यवस्था की जायेगी। पिपरिया-बादावन-सुडरी-खतौली मार्ग को भी सुधारा जायेगा।