विधायक देवेंद्र वर्मा ने हॉकर्स जोन का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर खड़े रहने वाले हॉकर्स को बसाया जाएगा

खंडवा, सुशील विधाणी। रेलवे ओवरब्रिज के समीप नगर निगम द्वारा विकसित किए जा रहे हॉकर्स जोन का गुरूवार को विधायक देवेंद्र वर्मा ने निरीक्षण किया और नगर निगम द्वारा हॉकर्स जोन विकसित किए जाने के लिए किए गए कार्यों की जानकारी हासिल की। प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि शहर विकास को लेकर विधायक देवेन्द्र वर्मा लगातार जिला प्रशासन एवं नगर निगम प्रशासन के साथ बैठ कर समीक्षा कर रहे हैं। विगत कई वर्षो से रेलवे ओवरब्रिज के नीचे नजूल की जमीन पर रेलवे विभाग द्वारा दीवार खींची गई थी। विधायक देवेन्द्र वर्मा द्वारा रेलवे के अधिकारियों के साथ चर्चा कर उस जमीन का नजूल विभाग में दर्ज कराने के पश्चात कलेक्टर से चर्चा कर उस जमीन को हॉकर्स जोन बनाने के लिए निगम प्रशासन को सौंपने के आदेश पश्चात भूमि को समतल किया जाकर शीघ्र ही सुविधाघर, पानी की व्यवस्था, विद्युत के साथ पार्किंग स्थल बनाने की तैयारियां की जा रही है, ताकि लगभग डेढ़ सौ लोगों को एक ही स्थान पर व्यवसाय करने का मौका मिलेगा और दाधिच पार्क एवं फूल बाजार में फैल रहे अतिक्रमण से भी राहत मिलेगी।

विधायक वर्मा ने कहा कि शहर के यातायात को सुव्यवस्थित बनाने के लिए शहर की प्रमुख सड़कों और चौराहे पर अस्थाई रूप से व्यवसाय करने वाले तथा फल-जूस आदि बेचने वाले लोगों को हॉकर्स जोन में व्यवस्थित रूप से बसाया जाकर उन्हें आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। यहां पर पहुंचने वाले नागरिकों के लिए सड़क के साथ ही पेयजल सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। विधायक वर्मा ने कहा कि शासन की यही मंशा है कि करोना संक्रमण की वजह से गरीब, निर्धन लोगों को रोजगार करने में जो असुविधा उत्पन्न हुई है उन्हें संबल देकर रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए जाएं। इस दृष्टि से हॉकर्स जोन में शीघ्र ही हॉकर्स की व्यवस्थित बसाहट की जाएगी। इसी स्थान के साथ ही शहर में कई स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था भी निगम प्रशासन द्वारा करवाई जाने को लेकर जगह चिन्हित की गई एवं निगम की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए मार्केट भी बनाए जाएंगे ताकि शहरवासियों को रोजगार भी मिल सके और निगम की आर्थिक स्थिति में वृद्धि हो सके।

निरीक्षण के दौरान निगम के पूर्व अध्यक्ष रामगोपाल शर्मा, मेयर इन काउंसिल के पूर्व सदस्य वेद प्रकाश शर्मा, पूर्व पार्षद सुनील जैन, उपायुक्त दिनेश मिश्रा, प्रभारी कार्यपालन यंत्री अंतरसिंह तंवर, सहायक यंत्री वर्षा घिडोडे, सहायक विधि अधिकारी राकेश ललित उपस्थित थे।