विधायक देवेंद्र वर्मा ने हॉकर्स जोन का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

खंडवा, सुशील विधाणी। रेलवे ओवरब्रिज के समीप नगर निगम द्वारा विकसित किए जा रहे हॉकर्स जोन का गुरूवार को विधायक देवेंद्र वर्मा ने निरीक्षण किया और नगर निगम द्वारा हॉकर्स जोन विकसित किए जाने के लिए किए गए कार्यों की जानकारी हासिल की। प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि शहर विकास को लेकर विधायक देवेन्द्र वर्मा लगातार जिला प्रशासन एवं नगर निगम प्रशासन के साथ बैठ कर समीक्षा कर रहे हैं। विगत कई वर्षो से रेलवे ओवरब्रिज के नीचे नजूल की जमीन पर रेलवे विभाग द्वारा दीवार खींची गई थी। विधायक देवेन्द्र वर्मा द्वारा रेलवे के अधिकारियों के साथ चर्चा कर उस जमीन का नजूल विभाग में दर्ज कराने के पश्चात कलेक्टर से चर्चा कर उस जमीन को हॉकर्स जोन बनाने के लिए निगम प्रशासन को सौंपने के आदेश पश्चात भूमि को समतल किया जाकर शीघ्र ही सुविधाघर, पानी की व्यवस्था, विद्युत के साथ पार्किंग स्थल बनाने की तैयारियां की जा रही है, ताकि लगभग डेढ़ सौ लोगों को एक ही स्थान पर व्यवसाय करने का मौका मिलेगा और दाधिच पार्क एवं फूल बाजार में फैल रहे अतिक्रमण से भी राहत मिलेगी।

विधायक वर्मा ने कहा कि शहर के यातायात को सुव्यवस्थित बनाने के लिए शहर की प्रमुख सड़कों और चौराहे पर अस्थाई रूप से व्यवसाय करने वाले तथा फल-जूस आदि बेचने वाले लोगों को हॉकर्स जोन में व्यवस्थित रूप से बसाया जाकर उन्हें आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। यहां पर पहुंचने वाले नागरिकों के लिए सड़क के साथ ही पेयजल सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। विधायक वर्मा ने कहा कि शासन की यही मंशा है कि करोना संक्रमण की वजह से गरीब, निर्धन लोगों को रोजगार करने में जो असुविधा उत्पन्न हुई है उन्हें संबल देकर रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए जाएं। इस दृष्टि से हॉकर्स जोन में शीघ्र ही हॉकर्स की व्यवस्थित बसाहट की जाएगी। इसी स्थान के साथ ही शहर में कई स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था भी निगम प्रशासन द्वारा करवाई जाने को लेकर जगह चिन्हित की गई एवं निगम की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए मार्केट भी बनाए जाएंगे ताकि शहरवासियों को रोजगार भी मिल सके और निगम की आर्थिक स्थिति में वृद्धि हो सके।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।