MP Tourism : शिव का दिव्य धाम है कुब्रेश्वर महादेव मंदिर, यहां मौजूद है पंडित प्रदीप मिश्रा की व्यास पीठ

Avatar
Published on -
mp tourism, kubreshwar dham

MP Tourism : मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध कुब्रेश्वर धाम मंदिर में दूर-दूर से भक्त भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं। यह मंदिर शिव का दिव्य धाम है। यहां मांगी गई हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है। यह मंदिर देखने में भी काफी ज्यादा सुंदर दिखता है। यहां पर पंडित प्रदीप मिश्रा की व्यासपीठ भी मौजूद है। जिसके दर्शन के लिए भक्त दूर-दूर से आते हैं। कहा जाता है कि यहां के कण कण में शंकर का वास है। अगर कोई यहां का एक पत्थर भी अपने साथ ले जाए तो वह शिवलिंग का रूप होता हैं। अभी इस मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

लेकिन उसके बाद भी यहां भक्तों का तांता देखने को मिलता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं पंडित प्रदीप मिश्रा के प्रवचन और कथा सुनने के लिए भी लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। जहां भी उनकी कथा होती है वहां लाखों भक्त मौजूद होते हैं। ठीक इसी तरह को कुब्रेश्वर महादेव मंदिर में भी मां शिवरात्रि से पहले भक्तों का तांता देखने को मिलता है। अभी यहां रुद्राक्ष लेने के लिए हजारों लोग पहुंचे हैं। अगर आप भी कुबरेश्वर धाम आने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानें सब कुछ-

MP Tourism : श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती है –

कुबरेश्वर धाम में आए भक्तों द्वारा मनोकामनाएं बोलने से और यहां उल्टा स्वस्तिक बनाने से हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है। अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मन्नत मांग सकते हैं। यहां एक चमत्कारी आंवले का पेड़ हैं। जहां लोग कलावा बांधने से और बेल पत्र चढ़ाने से हर इच्छा पूर्ण होती हैं। आपको बता दे, इस मंदिर में भगवान शिव की कोई मूर्ति नहीं है लेकिन भी यहां भक्त दर्शन के लिए आते हैं। यहां शिव धाम में से एक हैं।

इस जगह पर पंडित जी की शक्ति पीठ, गो शाला, भोजनशाला है। वहीं अभी मंदिर का निर्माण किया जा रहा हैं। यहां एक गुफा बनाई जा रही हैं जिसमें सबसे ऊपर शिव जी की शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है। ये गुफा इंदौर की वैष्णो धाम गुफा की तर्ज पर बनाई जा रही हैं। यहां बैठकर भक्त श्री शिवाय नमस्तुभ्यं का जाप करते हैं। आप भी यहां जा सकते हैं लेकिन अभी कुछ दिनों तक यहां जाना से बचे क्योंकि अभी महाशिवरात्रि पर यहां भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ हैं। लोगों को घंटों ट्रैफिक में खड़ा होना पड़ रहा हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News