MahaShivratri 2023 : इंदौर के इस शिवालय में एक साथ होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानें खासियत

Published on -
MahaShivratri 2023

MahaShivratri 2023 : महाशिवरात्रि का पर्व बेहद करीब हैं। ऐसे में भक्त इस खास दिन भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए प्रसिद्ध मंदिरों में जाना पसंद करते हैं। वहीं भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर उनका जलाभिषेक करते हैं। साथ ही आशीर्वाद और मनोकामनएं भी मांगते हैं। ऐसे में अगर आप भी महाशिवरात्रि के दिन एक साथ 12 ज्योतिर्लिंग के एक ही मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं तो आज हम आपको इंदौर के एक ऐसे शिवालय के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको एक साथ ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होते हैं।

आस्था का केंद्र है ये शिवालय –

MahaShivratri 2023

अगर आप इंदौर में हैं तो इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाए। वैसे तो इंदौर के कई शिवालय आस्था का केंद्र है जहां हजारों भक्त भगवान शिव शंकर के दर्शन के लिए जाते हैं और दर्शन-पूजा करते हैं। हर मंदिर की अपनी एक अलग खासियत होती हैं। लेकिन शिवधाम एक ऐसा मंदिर है जहां बारह ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन भक्त कर सकते हैं। शिव धाम में एक साथ चारों धामों के देवता भी विराजमान हैं।

MahaShivratri 2023 : गेंदेश्वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर के नाम से है प्रसिद्ध –

MahaShivratri 2023, indore shiv temple

आपको बता दे, ये शिवालय इंदौर के परदेशीपुरा स्थित गेंदेश्वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर के नाम से जाना जाता हैं। यहां बड़ी दूर-दूर से भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। खास बात ये है कि यहां महाशिवरात्रि पर हर साल पांच दिवसीय विवाह उत्सव का आयोजन होता है। हजारों भक्त यहां भगवान की शादी के साक्षी बनते हैं। यहां जाने के लिए आप किसी भी लोकल गाड़ी, टू व्हीलर, कार, बस किसी से भी जा सकते हैं। ये परदेशीपुरा के चौराहे पर ही स्थित हैं।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News