विधायक ने की कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात, दिये ये सुझाव

मंदसौर, राकेश धनोतिया। गरोठ-भानपुरा विधायक देवीलाल धाकड़ ने भोपाल में कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात कर किसानों की समस्याओं पर चर्चा की। इस दौरान खेतों में किसानों की आकस्मिक मृत्यु एवं खेती की रासायनिक उपजाऊ शक्ति बढ़ाने जैसे मुद्दों पर बात हुई।

देवीलाल धाकड़ कहा कि मध्यप्रदेश का 75% हिस्सा कृषि पर आधारित है। कृषि कार्य करते समय कई बार देखा गया कि जहरीले जानवर जैसे सांप बिच्छू आदि किसान भाइयों को काट लेते हैं। इस कारण कई किसानों की आकस्मिक मृत्यु हो चुकी है। इस विषय में यदि कृषि कार्य करने वाले किसान भाइयों को वैज्ञानिक तरीके से बनी हुई पोशाक दी जाती है तो उसको पहनकर कृषि कार्य करते समय जहरीले जीव जंतुओं से बचा जा सकेगा। इसी के साथ उन्होने कहा कि किसानी का काम करते समय बिजली का करंट लगने की भी कई घटनाएं देखी गई है। इस पर भी अंकुश लगाने के लिए किसानों को पहनने के लिए दस्ताने उपलब्ध करवाना, एक बड़ी सौगात होगी। मध्य प्रदेश मे समस्त किसानों के लिए वैज्ञानिक तरीके से बनी पोशाक देने पर किसान भाइयों की आकस्मिक मृत्यु पर अंकुश लग सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।