चंबल का सीना छलनी कर रहा रेत माफिया, शिवराज के सपनों को चूर कर रहे अधिकारी

मुरैना, नितेन्द्र शर्मा। देश की पुरानी नदियों में से एक चंबल (Chambal River) अर्थात चर्मण्वती अर्थात कामधेनु मध्य प्रदेश की एक महत्वपूर्ण नदी है। यमुना की सहायक नदी चंबल ना सिर्फ मध्य प्रदेश (MP News) से लेकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एक लम्बे क्षेत्र में रहने वाले मनुष्यों की जीवन यापन का महत्वपूर्ण अंग है बल्कि जलीय जीव खासकर घड़ियाल, डॉल्फिन, कछुओं की भी जीवनदायिनी है। लेकिन अब इस पर रेत माफिया (Sand Mafia) की बुरी नजर है।  बेख़ौफ़ रेत माफिया चंबल का सीना छलनी (illegal sand mining) कर रहा है और जिम्मेदार अधिकारी न सिर्फ आंख पर पट्टी बांधे बैठे हैं बल्कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) के सपनों को भी चूर चूर कर रहे हैं।

चंबल का एक बड़ा हिस्सा मध्य प्रदेश के मुरैना (Morena News) में पड़ता है। यहीं पर अवैध रेत की मंडी लगती है जो बेख़ौफ़ होकर रेत का उत्खनन करती है। रेत माफिया सरकार और स्थानीय प्रशासन से इतना बेख़ौफ़ है कि वो दिन में भी खुलेआम अवैध उत्खनन करता है।  चंबल (चंबल के भरके) कभी डाकू समस्या के लिए कुख्यात थे लेकिन अब ये रेत माफिया को लेकर कुख्यात हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....