MP Board : छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, कक्षा 5वीं- 8वीं की पुनः परीक्षा के कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर निर्देश जारी, ये रहेंगे नियम

राज्य शिक्षा केन्द्र ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर निर्देश दिए है कि कक्षा 5 व 8 की पुनः परीक्षा सत्र 2023-24 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दिनांक 10 से 14 जून के मध्य किया जाना है।

School holiday

MP Board : मध्य प्रदेश बोर्ड के सरकारी व निजी स्कूलों के कक्षा 5वीं व 8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा कक्षा 5 एवं कक्षा 8 की पुनः परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत 14 जून तक कॉपियों का मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए है। बता दे कि कक्षा-5 और 8 की पुन: परीक्षा 3 जून से 8 जून के मध्य आयोजित की गई थी। दोनों परीक्षाओं में करीब ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल थे।

10 से 14 जून के बीच होगा कॉपियों का मूल्यांकन

राज्य शिक्षा केन्द्र ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर निर्देश दिए है कि कक्षा 5 व 8 की पुनः परीक्षा सत्र 2023-24 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दिनांक 10 से 14 जून के मध्य किया जाना है। सम्पूर्ण मूल्यांकन प्रकिया के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, नोडल अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक, सहायक नोडल अधिकारी रहेंगे।इस पत्र में मूल्यांकन केंद्र में मानव संसाधन की व्यवस्था, मूल्यांकन केंद्र प्रभारी के दायित्व, स्ट्रांग रूम प्रभारी के दायित्व, मुख्य परीक्षक के दायित्व, मूल्यांकनकर्ता के दायित्व, BRCC के दायित्व और वित्तीय व्यवस्था के बारे में निर्देश दिए गए हैं।

उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विशेष निर्देश

  • मूल्यांकन कार्य मुख्य परीक्षा में बनाए गए मूल्यांकन केन्द्र, पर ही किया जाना है
  • मूल्यांकनकर्ताओं की मैपिग दिनांक 08.06.2024 तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।
  • जिले के विकासखण्डों के अंतर्गत आने वाले समस्त परीक्षा केन्द्रों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन संबंधित विकासखण्डों में ही निर्धारित मूल्यांकन केन्द्र में किया जाएगा।
  • संबंधित बीआरसीसी तथा जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी (परीक्षा केन्द्र प्रभारी) का दायित्व होगा कि उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन केन्द्र तक दिनांक 08.06.2024 को सायं 5:00 बजे तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
  • CWSN परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन हेतु राज्य शिक्षा केन्द्र का पत्र क्र. राशिके / मूल्यांकन / वार्षिक मूल्यांकन / 2023-24/311 भोपाल दिनांक 17.01.2024 अनुसार पूर्व में प्रदत्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए।
  •  संबंधित बीआरसीसी मूल्यांकन समन्वयक का कार्य करेगें।

https://www.educationportal.mp.gov.in/Portal/RSK/Default.aspx


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News