MP किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 25 मार्च से चना-मसूर और सरसों का उपार्जन, जानें रेट

चना, मसूर और सरसों फसलों की खरीदी 25 मार्च से शुरू होगी और 31 मई तक चलेगी। इस साल (2024-25) चने का समर्थन मूल्य 5440, सरसों का 5650, मसूर का 6425 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

farmers

MP Farmers News : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। चना, सरसों और मसूर फसल की खरीदी के लिए पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अब तीनों फसलों की खरीदी 25 मार्च से शुरू होगी और 31 मई तक चलेगी। जानकारी के अनुसार, इस साल (2024-25) चने का समर्थन मूल्य 5440, सरसों का 5650, मसूर का 6425 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

कृषि मंत्री ने दी जानकारी, 25 मार्च से चना, सरसों और मसूर खरीदी

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री एदल सिंह कंषाना ने बताया है कि विभाग ने प्रदेश में रबी मौसम वर्ष 2023-24 में प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत चना मसूर एवं सरसों की उपज की उचित दर प्राप्त करने के लिए वार्षिक कैलेण्डर घोषित किया है । इससे किसानों को फसल का बेहतर दाम मिल सकेगा । उन्होंने बताया कि चना मसूर एवं सरसों का उपार्जन 25 मार्च से 31 मई 2024 तक किया जायेगा।

मसूर का उपार्जन 37 जिलों में

जानकारी के अनुसार, पिछले साल की तरह इस साल भी समर्थन मूल्य पर मसूर का उपार्जन  राजगढ़, सतना, डिण्डोरी, विदिशा, सागर, रीवा, नरसिंहपुर, दतिया, रायसेन, पन्ना, दमोह, मण्डला, जबलपुर, शाजापुर, अनूपपुर, सिवनी, अशोकनगर, कटनी, मंदसौर, आगर, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, छतरपुर, उमरिया, शिवपुरी, शहडोल, होशंगाबाद, भिण्ड, उज्जैन, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, रतलाम, बैतूल, नीमच, हरदा और धार में किया जायेगा।

39 जिलों में सरसों का उपार्जन

जानकारी के अनुसार, पिछले साल की तरह इस साल भी समर्थन मूल्य पर सरसों का उपार्जन  भिण्ड, मुरैना, शिवपुरी, मंदसौर, श्योपुरकलां, ग्वालियर, बालाघाट, टीकमगढ़, छतरपुर, नीमच, डिण्डोरी, मण्डला, दतिया, रीवा, सिंगरौली, आगर, गुना, पन्ना, रतलाम, सतना, अशोकनगर, शहडोल, विदिशा, राजगढ़, सिवनी, अनूपपुर, सीधी, जबलपुर, शाजापुर, कटनी, उज्जैन, उमरिया, रायसेन, सागर, होशंगाबाद, दमोह, छिंदवाड़ा, बैतूल और हरदा में होगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News