MP Gehu Uparjan News: रीवा जिले में बनाए गए 119 उपार्जन केंद्र, 16343 किसानें ने स्लॉट किए बुक

Sanjucta Pandit
Published on -
Gehu Kisan

MP Gehu Uparjan News : रीवा जिले में उपार्जन केंद्रों के माध्यम से रबी सीजन के गेहूं की खरीद जारी है और किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं की बारी-बारी से खरीदारी की जा रही है। इससे किसानों को अधिक लाभ होगा और उनके खाते में सीधे पैसे जमा होंगे। इस से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वे अपनी फसल को बेहतर तरीके से बेच सकेंगे। इसी कड़ी में जिले में 119 केंद्र बनाए गए हैं। जिससे किसानों को परेशानी नहीं होगी।

बेमौसम बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बता दें कि 8 मई तक रीवा जिले के 9,551 किसानों से 4,78,477 क्विंटल गेहूं उपार्जन केंद्रों में आ चुका है। इससे उन्हें अधिक लाभ होगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसके साथ ही, 9432.75 लाख रुपए की राशि के रूप में किसानों द्वारा बेचे गए गेहूं के लिए मंजूरी दी गई है जो कि उन्हें अधिक आय प्रदान करेगी। इस से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वे अपनी फसल को बेहतर तरीके से बेच सकेंगे। इस सीजन में अभी तक 4,09,861 क्विंटल गेहूं का परिवहन और भण्डारण कराया जा चुका है जो इन केन्द्रों में बनाए गए हैं। हालांकि, बेमौसम बारिश के चलते खरीदी केन्द्रों के प्रभारियों को अलर्ट किया गया है और वे उचित व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं।

जिला आपूर्ति नियंत्रक ने दी जानकारी

वहीं, जिला आपूर्ति नियंत्रक ओपी पाण्डेय ने बताया कि 16,343 किसानों ने गेहूं उपार्जन के लिए स्लॉट बुक किया है। सरकार द्वारा खरीदी केन्द्रों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं ताकि किसानों को सुविधा मिल सके। किसान अपनी सुविधा के अनुसार खरीदी केन्द्र तथा खरीदी का स्लॉट बुक कर सकते हैं। इससे किसानों को उनकी फसल को बेहतर मूल्य मिलने के अवसर मिलते हैं और वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News