MP Tourism: असीमित खूबसूरती से भरे हैं मध्य प्रदेश के ये 2 गांव, दिल जीत लेंगे प्राकृतिक नजारे

मध्य प्रदेश एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है, जो अपने अंदर असीमित खूबसूरती समेटे हुए हैं। चलिए आज हम आपको यहां के दो खूबसूरत स्थानों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। हिंदुस्तान के दिल के नाम से प्रसिद्ध ये राज्य अपने अंदर बेहतरीन संस्कृति, परंपरा, इतिहास और असीमित खूबसूरती समेटे हुए है।

मध्य प्रदेश में ऐतिहासिक से लेकर धार्मिक स्थानों पर अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। इसके अलावा यहां के प्राकृतिक स्थान भी लोगों को आकर्षित करते हैं। जबलपुर के भेड़ाघाट में बहने वाले झरने हो या पचमढ़ी हिल स्टेशन की सुंदरता हर जगह मनोरम दृश्य किसी का भी दिल जीत सकते हैं। अगर आप MP Tourism का प्लान बना रहे हैं और किसी शानदार जगह घूमना चाहते हैं। तो आज हम आपको यहां के 2 बहुत ही खूबसूरत गांवों के बारे में बताते हैं। ये जगह इतनी खूबसूरत है कि हर कोई यहां आकर मंत्रमुग्ध हो जाता है।

गुलावट वैली

इंदौर के पास बहुत ही खूबसूरत गुलावट वैली मौजूद है, जिसे लोटस वैली के नाम से पहचाना जाता है। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां पहुंचने के बाद आपको जन्नत सा एहसास होने वाला है। इस गांव में एक झील है जहां पर कमल की खेती की जाती है। जब आप दूर-दूर तक पहले हुए कमल के फूल देखते हैं तो दिल बाग बाग हो जाता है। यहां झील में नाव भी चलती है, जिसे देखकर आपको कश्मीर की डल झील याद आ जाएगी। यहां पर लोग बड़ी संख्या में घूमने फिरने पहुंचते हैं। इसी के साथ फोटो शूट के लिए भी कपल्स यहां पर आते हैं।

कंवला गांव

मध्य प्रदेश का ये खूबसूरत सा गांव मंदसौर जिले में स्थित है। अपनी खूबसूरती के चलते ये मिनी गोवा के नाम से पहचाना जाता है। यह चंबल के किनारे बसा हुआ है और यहां से जब दूर तक फैली चंबल नदी को देखा जाता है तो ऐसा लगता है कि आप किसी समुद्री बीच पर खड़े हुए हैं। इस नदी के बीच में बड़े-बड़े पत्थर दिखाई देते हैं जो किसी आइलैंड का एहसास देते हैं। जब आप यहां जाएंगे तो यहां की खूबसूरती देखकर इसके दूसरे नाम मिनी गोवा का अर्थ आपको समझ आ जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News