MP Weather : मौसम के 2 रंग, 12 जिलों में बादल-बारिश, 2 संभागों में हीव वेव का अलर्ट, चलेगी तेज हवा, जानें मानसून पर नया अपडेट

IMD के मुताबिक, 31 मई को केरल में पहुंचने के बाद 16 से 21 जून के आस-पास प्रदेश में मानसून की दस्तक हो सकती है। इंदौर में 20 जून तक मानसून पहुंच सकता है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय परिसंरचण के चलते इन दिनों मध्य प्रदेश में मौसम के दो रंग दिखाई दे रहे है। एक तरफ अरब सागर से आ रही नमी के चलते बादल छाए हुए है और बारिश का असर देखने को मिल रहा है। आज शुक्रवार शनिवार को जबलपुर संभाग समेत कई जिलों में बादल के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। वही दूसरी तरफ राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के चलते ग्वालियर चंबल और सागर में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इधर, आज 17 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना

एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज शुक्रवार को इंदौर-उज्जैन-रतलाम समेत 12 से ज्यादा जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान बिजली गिरने और 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। आज बैतूल, दक्षिण जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और मंडला में बिजली गिर सकती है, बुरहानपुर, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, रायसेन, इंदौर, धार, बड़वानी, दक्षिण खरगोन, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, दक्षिण नरसिंहपुर, बालाघाट और डिंडोरी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

इन जिलों में लू का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग की मानें तो  17-18 मई को ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, छतरपुर और टीकमगढ़ में हीट वेव चलने का अनुमान है ।19 मई को टीकमगढ़, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, छतरपुर और सागर में लू चलेगी। ग्वालियर-चंबल अंचल में 20 मई से तेज लू का कहर देखने को मिल सकता है। भोपाल, जबलपुर और नर्मदापुरम में मौसम शुष्क रहेगा। ग्वालियर में पारा 42.3 डिग्री , भोपाल में 38.5 डिग्री, दतिया में 43.7, भिंड में 45 और छतरपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा पहुंच सकता है।

मानसून पर बड़ा अपडेट

IMD के मुताबिक, 31 मई को केरल में पहुंचने के बाद 16 से 21 जून के आस-पास प्रदेश में मानसून की दस्तक हो सकती है। इंदौर में 20 जून तक मानसून पहुंच सकता है।इस साल भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर चंबल संभाग में सामान्य से अधिक बारिश तो जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कम बारिश की आशंका है।प्रदेश में एवरेज रेन फॉल 100% रहने के आसार हैं।

क्या कहता है एमपी का मौसम विभाग

वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है।इन मौसम प्रणालियों के असर से नमी आ रही है और कहीं कहीं बारिश और बादल की स्थिति बनी हुई है। इधर, राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण ग्वालियर चंबल और सागर संभाग में तापमान बढ़ रहा है और गर्मी का तेज असर देखने को मिल रहा है।इसके अलावा आज शुक्रवार को एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में पहुंचने जा रहा है, लेकिन इसकी आवृत्ति कम होने के कारण इसका मध्य प्रदेश के मौसम पर असर पड़ने की संभावना कम है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News