MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मेघगर्जन-वज्रपात और तेज हवा, मौसम विभाग का ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी

मध्यप्रदेश में बुधवार को बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है, ऐसे में ग्वालियर-चंबल और इंदौर समेत प्रदेश के 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

MP Weather update

MP Weather Alert : राजस्थान और उत्तर प्रदेश के ऊपर से चक्रवाती संचरण बना हुआ है, जिसकी वजह से प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है। अगले 24 घंटे के लिए मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के चलते 25 से ज्यादा जिलों में रेड-ऑरेंज और येलो जारी किया गया है।वही एक दर्जन जिलों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।इधर, लगातार हो रही बारिश के चलते इंदिरा सागर, बरगी, तिगरा और तवा बांधों के डैमों के गेट खोल दिए गए है।बता दे कि प्रदेश में अब तक 13.8 इंच औसत बारिश हुई, जो गत वर्षों की अपेक्षा 2% कम है। साथ ही सीजन की महज 38% बारिश है।

आज इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

  • दमोह, छतरपुर जिले में बिजली गिरने के साथ तेज बारिश का रेड अलर्ट
  • रायसेन, विदिशा,शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट।
  • भोपाल,सीहोर,राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा,गुना, अशोक नगर, छिंदवाड़ा और शेष जिलों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट ।
  • उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, श्योपुरकलां, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर मैहर, उमरिया, बैतूल, नर्मदापुरम और हरदा जिले में हल्की से मध्यम बाढ़ का खतरा

30 जुलाई तक का बारिश का दौर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 24/25 जुलाई को मंदसौर, नीमच, रतलाम, झाबुआ, आगर मालवा, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, पन्ना, छतरपुर, बालाघाट, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन में गरज चमक के साथ बारिश।
गुरुवार 25 जुलाई से प्रदेश में बारिश का सिस्टम कमजोर होने से कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश ।28 जुलाई से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू होगा। 29 और 30 जुलाई को प्रदेश के उत्तरी हिस्से में तेज बारिश की आशंका जताई गई है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसमान में 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। झारखंड के चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक द्रोणिका राजस्थान व ग्वालियर होते हुए चक्रवाती परिसंचरण से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। राजस्थान चक्रवाती हवा का घेरा 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर व उत्तर प्रदेश पर भी एक चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है, इसके असर से बुधवार को जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर,ग्वालियर, चंबल संभाग में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

 

MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मेघगर्जन-वज्रपात और तेज हवा, मौसम विभाग का ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News