मध्य प्रदेश मौसम बुलेटिन: आज बदलेगा मौसम, विभिन्न जिलों में बारिश के आसार; जानें आपके शहर में ठंड का हाल

मध्य प्रदेश में आज पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव की संभावना है। जबलपुर संभाग सहित कई जिलों में बादल छाने और हल्की बारिश की आशंका जताई गई है, जबकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। आगे बढ़ते हुए, फरवरी में भी मौसम में बदलाव और तापमान में वृद्धि की संभावना है।

MP Weather

मध्य प्रदेश में आज का मौसम पूर्वानुमान

MP Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज एक बार फिर बदल गए है। आज सोमवार को जबलपुर संभाग में बादल छाने के साथ बारिश की संभावनाएं जताई गई है, वही अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। फिलहाल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में बारिश की संभावना नही है।फरवरी में पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख फिर उत्तरी होने से ठंड पड़ने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव और बारिश की संभावनाएं

एमपी मौसम विभाग ने आज सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बालाघाट, मंडला, नरसिंहपुर, उमरिया, डिंडौरी और सिवनी में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है, वही ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। है, वही भोपाल समेत कई जिलों में बादल छा सकते है, लेकिन बारिश के आसार नहीं है।हालांकि 31 जनवरी को भोपाल कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। वही आज भिंड और निवाड़ी जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाने के आसार हैं।

फरवरी में बारिश के आसार, सक्रिय होगा नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दो दिन तक मौसम मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। हवा का रुख बदलने से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। आने वाले दिनों में तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है, जिससे ठंड से राहत मिलेगी।इधर, 30 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है, जिससे फरवरी में आसमान में बादल छाएंगे और जो दो व तीन फरवरी को बूंदाबांदी हो सकती है।

5 बडे शहरों के मौसम का हाल

भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तो अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक हो सकता है। आज मौसम साफ रहेगा,लेकिन दिन बादल छा सकते हैं।इंदौर में न्यूनतम तापमान 12 तो अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहने का अनुमान है। दिन में मौसम साफ रहेगा।जबलपुर में न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 26 तक रहने की संभावना है। दिन में बादल छाए रहेंगे, संभाग के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।ग्वालियर में आज न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम तापमान 19 तक रहने की संभावना है। इसके साथ ही दिन में बादल छाए रह सकते है। उज्जैन आज न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहने की उम्मीद है। रात और दिन के तापमान वृद्धि होगी।

क्या कहता है मध्य प्रदेश मौसम विभाग

वर्तमान में उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक वेस्टर्न जेट स्ट्रीम और उत्तरी अरब सागर एवं उससे लगे महाराष्ट्र-गुजरात पर लगभग 3 किमी की ऊंचाई पर एक प्रति चक्रवात बना है, जिसके असर से हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है और बादल छाने के साथ बारिश की संभावनाएं बन रही है।बादलों के कारण दिन के तापमान में कमी तो रात के तापमान में इजाफा हो रहा है। 30 जनवरी से हवाओं का रुख उत्तरी होने से प्रदेश में फिर रात के तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है।

फरवरी में तापमान में वृद्धि के आसारजानें आपके शहर के मौसम का हाल

  • सागर में न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री , नर्मदापुरम में रात का पारा 14.2 डिग्री, इंदौर में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री, भोपाल में 28.3 डिग्री, जबलपुर में 27.6 डिग्री, खंडवा में 30.5 डिग्री और उज्जैन में 28.5 डिग्री दर्ज किया गया।
  • सिवनी, टीकमगढ़, नर्मदापुरम, उमरिया, बैतूल, मंडला, धार, खरगोन, दमोह, रतलाम और खंडवा में अधिकतम पारा 28 से 30.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।
  • रायसेन, मलाजखंड, नौगांव, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, सतना, खजुराहो, सीधी, सागर और गुना में भी अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा तो सिवनी, टीकमगढ़, नर्मदापुरम, उमरिया, बैतूल, मंडला, धार, खरगोन, दमोह, रतलाम और खंडवा का अधिकतम पारा भी 27 से 30.5 डिग्री सेल्सियस तक रहा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News