MP Weather : 24 घंटे में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मौसम, 10 जिलों में कोहरे-कोल्ड डे और शीतलहर की चेतावनी, बारिश के भी आसार

शनिवार से मध्य प्रदेश के मौसम के मिजाज फिर बदलने वाले है। 27 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है, जिससे तीन-चार दिन तक दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी।इसके असर से ग्वालियर चंबल में जनवरी अंत में बारिश के आसार भी बनेंगे। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख फिर उत्तरी होने लगेगा और फिर 29 जनवरी से ठंड का दौर फिर शुरू हो सकता है।

MP weather

MP Weather Alert Today : मध्य प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। आज शुक्रवार को भी प्रदेश की सभी स्थानों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है। आज शुक्रवार कई जिलों में कोहरे, शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है।  इधर, शनिवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे  मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आने वाले कुछ दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।वही ग्वालियर चंबल में भी बारिश होने के भी आसार है।

आज कैसा रहेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जनवरी से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने की संभावना है, इसके चलते तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। आज शुक्रवार को सतना और सागर जिलों में शीतलहर तो खंडवा, खरगोन, सिवनी, छतरपुर और भिंड जिलों में शीतल दिन रहने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा ग्वालियर, दतिया, भिंड, रीवा, मऊगंज और छतरपुर जिलों में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा छाने की संभावना है। यहां दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह सकती है।

शनिवार को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोक्ष

एमपी मौसम विभाग के अनुसार,  27 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में पहुंचने की संभावना है, जिसके असर से जनवरी अंत में ग्वालियर-चंबल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।इसके असर से न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी और शीतलहर से राहत बनी रहेगी। हालांकि इस दौरान देर रात और सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है।पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख फिर उत्तरी होने लगेगा और सर्द हवाओंसे 29 जनवरी से ठंड का असर फिर तेज हो सकता है।

वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम सक्रिय

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। इसके असर से हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी होने लगा है। कर्नाटक पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिससे ओडिशा तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो छत्तीसगढ़ और विदर्भ से होकर जा रही है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है,जिससे प्रदेश में रात के तापमान में वृद्धि होने लगी है और वातावरण में भी नमी आने से बादल छाने लगे है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

  1. शहडोल जिले के कल्याणपुर में 1.7 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर जिले के बिजावर में 2.5 डिग्री ,पिपरसमा (शिवपुरी) 3.1 , आंवरि (अशोकनगर) 3.3 और खजुराहो(छतरपुर) में 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।
  2. जबलपुर में न्यूनतम 6.4 अधिकतम 23.5, खजुराहो में न्यूनतम 3.4, मंडला में 5.8, नोगांव में 4.5, रीवा में 5.5, उमरिया में 4.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
  3. भोपाल में न्यूनतम 8.6, अधिकतम 25.4, ग्वालियर में न्यूनतम 9.5, अधिकतम 18.9, इंदौर में न्यूनतम 9.7, अधिकतम 24, रायसेन में न्यूनतम 6.2, राजगढ़ में न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।
  4. खंडवा और खरगोन जिले में कोल्ड डे और सिवनी-खजुराहो में शीतलहर की स्थिति बनी रही।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News