MPPEB MPTET: शिक्षक भर्ती वर्ग-1 के पदों को बढ़ाने की मांग, दिग्विजय सिंह ने लिखा CM मोहन यादव को पत्र, कही ये बात, पढ़ें खबर

दिग्विजय सिंह ने शिक्षक भर्ती वर्ग-1 के पदों को बढ़ाने के लिए सीएम मोहन यादव को पत्र लिखा है। आइए जानें उन्होनें पत्र में क्या लिखा?

mppeb mptet 2023

MPPEB MPTET 2023: हाल ही में मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती वर्ग-1 के परिणाम घोषित हुए हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा के तहत 8720 पदों पर भर्ती होनी है। लेकिन अब पदों क बढ़ाने की मांग बढ़ती जा रही है। राज्य सभा संसद सदस्य दिग्विजय सिंह ने इस संबंध में मुख्यमंत्री मोहन यादव को पत्र लिखा है। उन्होनें पत्र में सीएम से शिक्षक भर्ती वर्ग के पदों में वृद्धि करने करने का अनुरोध किया है।

2018 के बाद पहली बार आयोजित हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा

दिग्विजय सिंह ने लिखा, “चयनित शिक्षक संघ (वर्ग – 1 ) 2023, मध्यप्रदेश के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र मूलतः संलग्न है। मुझे अवगत कराया गया है कि शासन द्वारा वर्ष 2018 के बाद पहली बार उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 16 विषयों के लिए 8720 पदों की भर्ती के लिए आयोजित की गई थी। इसमें अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को बगैर मापदण्ड के शामिल किया गया। साथ ही  2018 की पात्रता परीक्षा पास करने वाले 15000 से अधिक अभ्यर्थियों को 2023 की चयन परीक्षा में सम्मिलित किया गया है।”

क्यों बढ़नी चाहिए पदों की संख्या?

दिग्विजय सिंह ने आगे लिखा, “1 दिसंबर 2022 की स्थिति में वर्ग-1 के रिक्त पदों की संख्या लगभग 35000 है, जो वर्तमान में और अधिक बढ़ चुकी है। ऐसी स्थिति में मात्र 8720 पदों पर भर्ती करने से वे सभी अभ्यर्थी चयन से वंचित हो रहे हैं, जिन्होंने 2023 में पात्रता परीक्षा और चयन परीक्षा दोनों पास कर ली है और जो निर्धारित आयु सीमा को पार करने जा रहे हैं। संघ के सदस्यों ने उक्त पदों में वृद्धि करने और चयनित शिक्षकों के हितों का संरक्षण करने के लिए भर्ती किये जा रहे पदों में वृद्धि करने का निवेदन किया है।”

mppeb mptet 2023


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News