Neemuch News: अफीम की सुरक्षा को लेकर किसान परेशान, चोरों, तस्करों का मंडरा रहा खतरा

जिले में पहले अफीम डोडा चोरी होने के दर्जनों घटनाएं हो चुकी हैं। वही घटना इस बार न दोहराने पाए इसके लिए किसान कड़ी सुरक्षा कर रहे है। आपको बता दें कि किसानों को नारकोटिक्स विभाग में अफीम के बारे में ग्राम-ग्राम का हिसाब देना पड़ता है।

afim

Neemuch News: मध्यप्रदेश के मालवा इलाके में अफीम को काली का रूप माना जाता है। इसके साथ ही अफीम को काला सोना कहा जाता है। वहीं, इस इलाके के किसानों के लिए अफीम की फसल बहुमूल्य फसल होती है। अफीम की खेती करने से किसानों को न सिर्फ अच्छा पैसा ही मिलता है बल्कि इसकी खेती करने वाले किसानों का समाज में रुतबा भी बढ़ता है। मालवा इलाके में मान्यता है कि जो किसान अफीम की खेती करता है उसका किसान समाज में एक अलग ही पहचान और एक अलग ही रुतबा होता है। हालांकि वर्तमान समय में मालवा इलाके के नीमच जिले में अफीम की खेती करने वाले किसान इस समय फसल को लेकर बेहद चिंतित है। दरअसल, इस समय अफीम खेती पर चोरों व तस्करों का खतरा मंडरा रहा है। जिसके लिए इलाके के किसान हाथों में लाठी, डंडा लिए रातों में पहरा दे रहे हैं। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से किसानो को अफीम के पट्टे दिए जाते है, अफीम की फसल तीन माह की होती है। इस फसल को किसान अपने बेटे से भी ज्यादा देखभाल करता है। वहीं, इस समय अफीम की फसल पूरी तरह से तैयार है। अफीम में डोडे आने के साथ-साथ इसकी चिराई का कार्य भी शुरू कर दिया गया है, जिसकी सुरक्षा के लिए किसान बहुत चिंतिंत हैं।

नवनियुक्त एसपी ने दिए निगरानी के निर्देश

जिले में पहले अफीम डोडा चोरी होने के दर्जनों घटनाएं हो चुकी हैं। वही घटना इस बार न दोहराने पाए इसके लिए किसान कड़ी सुरक्षा कर रहे है। आपको बता दें कि किसानों को नारकोटिक्स विभाग में अफीम के बारे में ग्राम-ग्राम का हिसाब देना पड़ता है। अगर औसत मान से किसानों की तरफ से नारकोटिक्स विभाग को अफीम कम दी जाती है तो किसानों का पट्टा भी कट सकता है, जिसके बाद फिर वो किसान कभी अफीम की खेती नहीं कर सकता है। फिलहाल अफीम की सुरक्षा को लेकर जिले के नवनियुक्त एसपी अंकित जायसवाल ने सभी थाना प्रभारियों को भी निगरानी के लिए निर्देश दिए हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।