आयुक्त का पत्र रद्दी की टोकरी में, परिवहन विभाग में जारी है लूट

Illegel Recovery at Transport Check Post : मध्यप्रदेश के चेकपोस्ट (Transport check post) पर अवैध वसूली थमने का नाम नहीं ले रही। इसे लेकर लगातार खबरें आती रहती है और ताजा मामला नीमच का है। नयागांव बैरियर पर 19 दिसंबर की रात एक ट्रक ड्राइवर से 500 रूपये मांगे गए और नहीं देने पर उसके साथ मारपीट की गई। मामले की शिकायत पुलिस में की गई है लेकिन पीड़ित का कहना है कि पुलिस ने खानापूर्ति करते हुए अज्ञात के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया है।

ये ट्रक नीमच से चित्तौड़गढ़ जा रहा था। नयागांव आरटीओ बैरियर पर ट्रक चालक ने देखा कि ड्राइवरों से अवैध वसूली की जा रही है। किसी से 500 तो किसी से 800 रूपये तक लिए जा रहे हैं। ये देखने पर उसने वसूली का वीडियो बना लिया। जब उससे पैसे मांगे गए तो उसने एक पत्र की कॉपी दिखाई जो परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के साथ परिवहन आयुक्त और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की बैठक के बाद जारी किया गया था। इसमें साफ लिखा था कि जिन ट्रकों के पास सारे कागज़ होंगे उन्हें बिना किसी रुकावट के जाने दिया जाए। ड्राइवर ने चेकपोस्ट पर ये कॉपी दिखाकर कहा कि ट्रक मालिक ने ये पर्चा दिया है और उसे जाने दिया जाए। लेकिन वहा मौजूद कर्मचारियों ने वो पत्र फाड़कर फेंक दिया और ड्राइवर ने इसे लेकर बहस की तो उसके साथ जमकर मारपीट की। ड्राइवर का कहना है कि उसे कहा गया कि ज्यादा समस्या है तो अधिकारियों के पास जाओ।

बता दें कि इस तरह की घटनाओं और अवैध वसूली के मुद्दे को लेकर 15 दिसंबर को भोपाल में ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अधिकारियों और परिवहन मंत्री तथा आयुक्त की बैठक हुई थी। यहां कई बातों पर सहमति बनी थी जिसमें ये भी शामिल था कि जिन ट्रक ड्राइवरों के पास सारे कागज़ होंगे, उन्हें रोका नहीं जाएगा। इस आशय का पत्र भी परिवहन आयुक्त ने जारी कर दिया था और ट्रक मालिकों ने इसकी कॉपी बनाकर अपने ड्राइवरों को दे दी है। लेकिन इस पत्र का भी कोई असर होता नहीं दिख रहा है। इस घटना से एक बार फिर चेकपोस्ट पर अवैध वसूली और गुंडागर्दी की बात सामने आ गई है।