MP में चीतों की एंट्री में आया नया मोड़, दक्षिण अफ्रीका ने रखी ये शर्त

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत में 70 साल बाद ऐसा मौका आ रहा है जब यहां चीतों को फिर से बसाने की कवायद शुरू की गई है। लेकिन इस कोशिश में अब एक और पेंच फंस गया है। दक्षिण अफ्रीका ने चीतों को भारत भेजने से पहले एक शर्त रख दी है। उन्होंने कूनो नेशनल पार्क से तेंदुओं को हटाने की मांग की है और इसकी जांच करने के लिए एक दल भी भेजा जाएगा। इसके बाद ही चीतों की शिफ्टिंग की जाएगी।

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में चीतों के लिए बनाए गए बाड़े में तेंदुए घुस आए हैं। पिछले 25 दिनों से वन विभाग इन्हें बाहर निकालने की कोशिश में लगा हुआ है, लेकिन अब तक तेंदुए हाथ नहीं आए हैं। बारिश की वजह से बाड़े की घास भी बड़ी बड़ी हो गई है जिसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तेंदुओं को ट्रेंकुलाइज करने के लिए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से 2 हाथियों के दल को भी बुलवाया गया है। 18 अगस्त से दोबारा ऑपरेशन शुरू किया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।