इंदौर में दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर कह दिया तलाक! तलाक! तलाक! कुटुंब न्यायालय पहुंचा मामला

मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) से तीन तलाक (Triple talaq) का पहला मामला सामने आया। जिसमें कुटुंब न्यायालय ने पत्नी के भरण पोषण के लिए प्रतिमाह 35 हजार रुपए देने का फैसला सुनाया है। साथ ही कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है। 

lok-sabha-discuss-triple-talaq-bill-in-parliament-winter-session-days

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। पूरे देश में तीन तलाक कानून (Triple talaq bill) लागू हो चुका है। जिसके बाद मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) से तीन तलाक (Triple talaq) का पहला मामला सामने आया। जिसमें व्यक्ति ने शादी के बाद मांगे पूरी नहीं होने पर पत्नी को तीन बार तलाक बोलकर रिश्ता खत्म कर दिया। इस मामले में 2 साल पहले ही पिता ने अपनी बेटी की शादी (wedding) बड़े ही धूमधाम से की थी, जिसमें उन्होंने करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए थे। लेकिन इन सबके बावजूद भी दामाद द्वारा ऑडी कार मांगी (Audi car demand) जा रही थी। जिसे लेकर वह लगातार बेटी को परेशान करने लगा। इस बात को लेकर बेटी को अमेरिका (America) में भी बेइज्जत कर रहा था।

बता दें कि दामाद अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) में रहता है। जो मांगे पूरी नहीं होने पर तीन बार तलाक (Triple talaq) बोलकर बेटी को छोड़ दिया। जिससे परेशान होकर दामाद के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया। वहीं कोर्ट ने आरोपी जीशान फैजल खान (Zeeshan Faizal Khan) को 20 अप्रैल तक कोर्ट में जवाब देने के लिए कहा है। साथ ही कुटुंब न्यायालय ने आज अंतिम फैसाल सुनाते हुए पत्नी के भरण-पोषण के लिए हर माह 35 हजार रुपए देने लिए कहा है।

 

दो साल पहले हुई थी शादी

इस संबंध में पीड़िता सलीना खान ने बताया कि उसका निकाह जीशान फैजल खान (Zeeshan Faizal Khan) से अगस्त 2018 में हुई थी। जो अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) का रहने वाला है। ये निकाह एक मस्जिद (Mosque) में सम्पन्न हुई, जिसमें पीड़िता के पिता ने दावा किया है कि उन्होंने अंबर गार्डन देवास में हुए विवाह समारोह में करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसके बावजूद लड़के वालों की डिमांड बढ़ने लगी और उनकी बेटी को वह परेशान करने लगे।

MP Breaking News

शादी के 10 दिन बाद ही ससुराल वाले करने लगे प्रताड़ित

पीड़िता सलीना खान (Victim Salina Khan) ने बताया कि निकाह (Marriage) के करीब 10 दिन बाद की ससुराल वाले दहेज (Dowry) को लेकर उसे परेशान करने लगे। जिसमें उनकी मांग थी कि उन्हें एक ऑडी कार (Audi car) और 50 लाख रुपए कैश चाहिए। ऐसे में जब सलीना (Salina Khan) ने मना किया तो ससुराल वाले उसे प्रताड़ित करने लगे। सलीना ने कहा कि उसके पति जीशान खान शादी के 3 सप्ताह बाद कि अमेरिका (America) चले गए। और उसे ले जाने के दौरान यह बहाना बनाया कि सलीना का वीजा नहीं बना है। जिसके बाद ससुराल वाले सलीना को प्रताड़ित (Tortured) करने लगे और सारे जेवरात भी उसकी सास ने अपने पास रख लिए।

अमेरिका में भी कर रहा था परेशान

सलीना ने बताया कि उसका पति उसे अमेरिका (America) से धमकियां देता था। जब उसके पिता ने उसका वीजा बनवा कर उसे अमेरिका भेजने की कोशिश की तो उसके पति ने उसे धमकी दी। जिसके बाद उसे इंदौर एयरपोर्ट (Indore Airport) से ही वापस घर लौटना पड़ा। वहीं कैलिफोर्निया ले जाने के बाद भी उसे वहां लगातार प्रताड़ित कर रहे थे। सलीन ने बताया कि उसके पति का किसी महिला के साथ अवैध संबंध था, जिसके चलते वह उसे लगातार धमकियां देते रहते थे। जिससे तंग आकर सलीना भारत वापस लौट आई।

‘तीन बार तलाक’ कहकर पति ने छोड़ा

भारत आने के बाद सलीना के परिवार वालों समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन जीशान को इससे कोई मतलब नहीं था। उसने सलीना से कहा कि दोबारा अमेरिका मत आना। सलीना ने बताया कि 2019 में जीशान (Zeeshan Faizal Khan) इंदौर आया था, जहां वह घर आकर कहा कि उसने यह शादी केवल कार और जेवर के लिए की है। इसी दौरान जीशान ने उससे तीन बार तलाक कहा और फिर वहां से चला गया।

कुटुंब न्यायालय ने सुनाया फैसला

इस संबंध में सलीना परिजनों के साथ पुलिस थाने पहुंची, जहां उसने अपने पति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपी पति के खिलाफ तलाक उलबिद्दत और मुस्लिम निकाह संरक्षण अधिनियम के तहत दहेज प्रताड़ना, धमकी सहित मारपीट के तहत मामला दर्ज किया। इस संबंध में जब पुलिस ने जीशान से जवाब तलब किया, तो वह अमेरिका से वापस इंदौर आया। जिसके बाद वह पुलिस से माफी मांगने लगा। फिलहाल कुटुंब न्यायालय ने अंतिम फैसला सुनाते हुए पत्नी को 35 हजार रुपए प्रतिमाह देने का फैसला सुनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here