रविवार को भी खुले बैंक, कृषि मंत्री ने कहा- प्रदेश में आखिरी दिन तक शतप्रतिशत होगा फसलों का बीमा कवर

भोपाल/हरदा, डेस्क रिपोर्ट । प्रदेश के सभी किसानों को बीमा कवर (insurance coverage for farmers) दिलाने के चलते रविवार को सभी सरकारी (Government), सहकारी(Cooperative) और निजी (Private) बैंक (bank)  खोले गए। प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल (Agriculture and Farmers Welfare Minister Kamal Patel) ने कहा कि सोमवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) की अंतिम तारिख (last date) है और कल तक लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। अगले साल तक मुख्यमंत्री फसल बीमा ट्रस्ट (Chief Minister Crop Insurance Trust) का गठन कर लिया जाएगा जिससे किसानों को प्राकृतिक आपदा (natural calamity) में शतप्रतिशत क्षतिपूर्ति (100% compensation) मिल सकेगी।

मीडिया कर्मियों से ऑनलाइन चर्चा करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि अतिवृष्टि (heavy rain in madhya pradesh) से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बाढ़ के हालात हैं। हरदा जिले के भी कई गांव डूब में हैं, बाढ़ से प्रदेश में सोयाबीन और अन्य खरीफ फसल चौपट हो गई है, किसानों को क्षतिपूर्ति दिलाने के लिए उन्हें फसल बीमा के लिए प्रेरित किया जा रहा है । आगे मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan mantri fasal yojana) की अवधि 17 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है। सभी किसानों को बीमा कवर मिल सके इसके लिए रविवार को भी सभी बैंक खुले और बीमा कराया गया। मंत्री कमल पटेल ने उम्मीद जताई कि सोमवार 31 अगस्त तक प्रदेश के सभी किसान बीमा योजना से जुड़ जाएंगे।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।