कोविड केयर सेंटर में मरीजों को प्राणायाम और संगीत थैरेपी बढ़ा रही सकारात्मक ऊर्जा

कोविड केयर सेंटर में  दवा भोजन आदि निशुल्क सेवा की जा रही है अब इसके साथ शासन प्रशासन के सहयोग से ऑक्सीजन बेड की सुविधा के लिए प्रयास भी किए जा रहे हैं।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  सेवा भारती के कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में कोरोना (Corona) महामारी का उपचार ले रहे मरीजों ने एलएनआईपीई (LNIPE) परिसर में भक्तिरस से सराबोर भजन सुने साथ ही योग प्राणायाम किये तो वे अपनी शारीरिक व्याधि को भूलने लगे, उनके मनोभाव को देखकर लगा कि ये भक्ति स्वर सुनकर और योग कर उनका कुछ कष्ट कम हुआ है। कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में उन्हें निर्धारित अंतराल से मनोबल और ऊर्जा बढ़ाने वाली मधुर संगीत ध्वनियां और उपदेश भी सुनाए गए। इस प्रयोग ने सभी मरीजों को वो आध्यात्मिक व सकारात्मक उर्जा दी जो कोविड के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर मानी जाती है।

रेसकोर्स रोड स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (LNIPE) के इंडोर ऑडिटोरियम में सेवा भारती द्वारा प्रारंभ किए गए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेवा भारती कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में मरीजों का इलाज सेवा भाव से किया जा रहा है। यहां सेवाकार्य एवं व्यवस्थाओं में समाजसेवी राजू कुकरेजा आदि सहयोगियों व भाजपा, विद्यार्थी परिषद, सेवा भारती, ग्राहक पंचायत आदि के स्वयंसेवकों द्वारा आगे बढ़कर योगदान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो पर विवाद, जेएनयू के पूर्व प्रोफ़ेसर ने वैक्सीन लगवाने से किया इंकार!

सेंटर के संयोजक एवं सेवा भारती मध्य भारत प्रांत के सहसचिव नवल किशोर शुक्ला ने बताया कि दोपहर तक लेवल 1 के 34 मरीज यहां भर्ती होकर उपचार ले रहे हैं। मरीजों को लेवल वन पर ही स्वस्थ करने के ध्येय के साथ उन्हें योग प्राणायाम आदि कराने योग शिक्षक की व्यवस्था की गई है। योग शिक्षक सुबह कोविड कंट्रोल में उपयोगी योगासन मरीजों को करा रहे हैं। इसके साथ ही फिजियोथैरेपिस्ट के जरिए भी मरीजों को उपचार देने की सुविधा शुरु हो गयी है। अपने घर परिवार से दूर मरीजों का मनोबल एवं सकारात्मक भाव बढ़े इसके लिए आज से ऑडिटोरियम में एलसीडी स्क्रीन लगा दी गई है जिस पर प्रसारित भजन, प्रवचन एवं मधुर संगीत से सभी कोविड मरीज बीमारी को भूलकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हैं। इससे मरीज शारीरिक एवं मानसिक दोनों रुप में मजबूत होकर इस बीमारी से कुछ ही दिन में मुक्त हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें – चार धाम पर कोरोना का साया, उत्तराखंड सरकार ने स्थगित की यात्रा

कोविड केयर सेंटर में  दवा भोजन आदि निशुल्क सेवा की जा रही है अब इसके साथ शासन प्रशासन के सहयोग से ऑक्सीजन बेड की सुविधा के लिए प्रयास भी किए जा रहे हैं।