कोविड केयर सेंटर में मरीजों को प्राणायाम और संगीत थैरेपी बढ़ा रही सकारात्मक ऊर्जा

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  सेवा भारती के कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में कोरोना (Corona) महामारी का उपचार ले रहे मरीजों ने एलएनआईपीई (LNIPE) परिसर में भक्तिरस से सराबोर भजन सुने साथ ही योग प्राणायाम किये तो वे अपनी शारीरिक व्याधि को भूलने लगे, उनके मनोभाव को देखकर लगा कि ये भक्ति स्वर सुनकर और योग कर उनका कुछ कष्ट कम हुआ है। कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में उन्हें निर्धारित अंतराल से मनोबल और ऊर्जा बढ़ाने वाली मधुर संगीत ध्वनियां और उपदेश भी सुनाए गए। इस प्रयोग ने सभी मरीजों को वो आध्यात्मिक व सकारात्मक उर्जा दी जो कोविड के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर मानी जाती है।

रेसकोर्स रोड स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (LNIPE) के इंडोर ऑडिटोरियम में सेवा भारती द्वारा प्रारंभ किए गए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेवा भारती कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में मरीजों का इलाज सेवा भाव से किया जा रहा है। यहां सेवाकार्य एवं व्यवस्थाओं में समाजसेवी राजू कुकरेजा आदि सहयोगियों व भाजपा, विद्यार्थी परिषद, सेवा भारती, ग्राहक पंचायत आदि के स्वयंसेवकों द्वारा आगे बढ़कर योगदान दिया जा रहा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....