Raisen News : बारिश-ओलावृष्टि से सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, सदमे से किसान की मौत

Amit Sengar
Published on -

Raisen News : प्रदेश के साथ रायसेन जिले में हुई बेमौसम बारिश से जिले के कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है कुदरत के इस कहर से कई किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें है क्योंकि किसान के घर चलाने से लेकर उसकी महत्वपूर्ण जरूरतों के लिए वह सिर्फ खेती पर ही निर्भय रहता है। मगर मौसम की ऐसी मार पड़ी कि फसलें खेतों में ही तबाह हो गईं। जिससे किसान रो दिए। वहीं रायसेन स्थित सिलवानी के पहरिया गांव में 60 से 65 वर्षीय किसान हरप्रसाद लोधी की मौत हो गई।

यह है पूरा मामला

मृतक किसान के बेटे का कहना है कि हमारे पास 8 एकड़ जमीन है। हमने चने की फसल लगाई थी। ओलावृष्टि के बाद जब में खेत पर गया तो मैंने गिरी पड़ी फसलों का वीडियो बना लिया। घर आया तो पिता हरप्रसाद लोधी को वीडियो दिखाया। 8 एकड़ की फसल खराब होते देख, पिता सदमे में आ गए। और उनकी मौत हो गई वहीं घटना की जानकारी लगते ही कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे मौके पर पहुंचे और शासन प्रशासन के द्वारा हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

गौरतलब है कि ओलावृष्टि से जिले के 102 गांव प्रभावित हुए हैं यहां पर 9150 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों के बर्बाद होने की जानकारी प्रशासन के सामने आई है इन गांवों में 6697 किसानों की लाखों रुपए मूल्य की फसलों को नुकसान पहुंचा है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News