केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव : सफल हुआ है चीतों का पुनर्स्थापन, पालपुर कूनो में 350 चीता मित्रों को मिली सायकिल

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव सोमवार को श्योपुर के सेंसईपुरा में चीता मित्र सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

MP NEWS : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि श्योपुर में क्रियान्वित चीता परियोजना स्थानीय निवासियों के सहयोग से सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। यहां जिन लोगों को चीता मित्र बनाया गया है, वे वास्तव में चीता परम मित्र हैं। यह दुनिया का अपनी तरह का पहला ऐसा सफल प्रकल्प है जहां चीतों का ट्रांसलोकेशन अंतर्महाद्वीपीय आधार पर किया गया। चीतों ने यहां के मौसम के अनुकूल रहवास करते हुए तमाम आशंकाओं को भी दूर किया। यहां 20 चीते लाए गए थे, परिस्थितियों के कारण कुछ चीते नहीं रहे, लेकिन आज इनकी संख्या 21 है और सभी निरंतर भ्रमण कर रहे हैं। निश्चित ही इस क्षेत्र में लघु और दीर्घकालिक योजनाओं के क्रियान्वयन से हम आगे बढ़ेंगे।
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव सोमवार को श्योपुर के सेंसईपुरा में चीता मित्र सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास

कार्यक्रम में 71.89 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया एवं 350 चीता मित्रों को सायकिल वितरण भी किया गया। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश तीव्र प्रगति करेगा। विभिन्न क्षेत्रों में योजनाओं के माध्यम से निर्धनता को कम किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बड़ी आबादी निर्धनता से बाहर निकल रही है।

वन्य प्राणियों के साथ जीवन भारतीय संस्कृति की विशेषता

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि श्योपुर जिले में प्रधानमंत्री मोदी की कल्पना साकार हो रही है। एशिया से 70 वर्ष पहले चीता प्रजाति चली गई थी। यहां वन्यप्राणियों के लिए स्थान आरक्षित कर विशेष प्रयासों से चीता पुनर्स्थापन हुआ है। एक समय था जब गांधी सागर क्षेत्र में भी चीते रहे होंगे क्योंकि वहां ऐसे चित्रांकन प्राप्त हुए हैं। प्रकृति से छेड़छाड़ और अन्य कारण से विलुप्त हो रहे वन्य प्राणियों का संरक्षण संभव हो रहा है। मध्यप्रदेश टाइगर, गिद्द, तेंदूआ के साथ ही चीतों की संख्या की दृष्टि से देश में प्रथम है। वन्य प्राणियों के साथ जीवन जीना भारतीय संस्कृति की विशेषता है। इस क्षेत्र के निवासी वन्य जीवन में रमे हैं। भगवान राम ने भी वन्य प्राणियों की सहायता से रावण जैसे राक्षस से संघर्ष कर इतिहास बनाया। काल के प्रवाह में अब यह संभव हुआ कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के लिए सभी धर्मों और विचारों के लोगों ने स्वागत कर समर्थन प्रदान किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण के साथ अर्थव्यवस्था में परिवर्तन भी लाया जा रहा है। इसके लिए सिर्फ वन विभाग पर निर्भर न होकर समस्त विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि पालपुर कूनो क्षेत्र में स्थानीय निवासियों की निर्धनता को समाप्त करने के लिए उन्हें विभिन्न रोजगारों से जोड़ा जा रहा है। पर्यटन सहित अन्य क्षेत्रों में उन्हें कार्य और रोजगार का अवसर दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कीं क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि श्योपुर में नए विकास कार्यों की शुरूआत हो रही है। जहां कूनो में नदी पर पुल निर्माण के लिए 37 करोड़ की राशि खर्च होगी, वहीं आज 7 करोड़ रुपए लागत की नलजल योजना का भूमिपूजन भी किया गया। स्थानीय निवासियों को आशियाना बनाने के लिए दो लाख के स्थान पर ढाई लाख रुपए की राशि दी जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि क्षेत्र में 19 करोड़ रुपए लागत से पानीवरदा से चिकित्सा महाविद्यालय तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। एक पृथक अस्पताल भी प्रारंभ होगा। कूनो क्षेत्र में पेट्रोल पम्प की व्यवस्था भी होगी, ताकि स्थानीय निवासियों को दूर नहीं जाना पड़े। चीता मित्रों को सायकिल प्रदान की गई है,भविष्य में इन्हें आवश्यकतानुसार मोटर सायकिल भी दी जाएगी। रोजगार साधन निरंतर बढ़ाए जाएंगे। विभागों द्वारा सम्मिलित रूप से कार्य किया जाएगा और समन्वित विकास योजना का क्रियान्वय किया जाएगा। राजस्व ग्रामों के साथ वन ग्रामों में आवश्यक सुविधाएं विकसित करने के कदम उठाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश और विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे परिणाम 
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रविवार को गुजरात के द्वारका में केबल ब्रिज के उद्घटन का उल्लेख करते हुए कहा कि लोकोपयोगी कार्यों से राष्ट्रवासी लाभान्वित हो रहे हैं। गोपाल कृष्ण भगवान के दर्शन के लिए अब नागरिकों को महत्वपूर्ण सुविधा मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश और विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे परिणाम सामने लाएगा। वन एवं पर्यावरण,अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा कि पालपुर कूनो क्षेत्र के आर्थिक विकास की राह खुल गई है। चीता परियोजना को जन सहयोग मिल रहा है। विधायक,श्री रामनिवास रावत ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News