Salkanpur Dham: सलकनपुर धाम में अब नहीं ले जा सकेंगे गाड़ी, जानिए किस वजह से लिया गया है यह फैसला

Salkanpur Dham: सलकनपुर मंदिर पर मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के तत्वावधान में देवी लोक का निर्माण किया जा रहा है। दरअसल 13 जून तक सलकनपुर मंदिर तक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Salkanpur Dham: मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध देवी धाम, सलकनपुर मंदिर के प्रवेश पर अब वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। दरअसल 13 जून तक सलकनपुर मंदिर तक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जानकारी के अनुसार 6 दिन पहले ही, सलकनपुर मंदिर के पहाड़ी मार्ग पर एक भयानक सड़क दुर्घटना की खबर सामने आई थी। दरअसल भोपाल से सलकनपुर आया एक परिवार जो अपने बच्चे का मुंडन संस्कार कराने के लिए आया था, उनकी गाड़ी भैरौ घाटी पर पलट गई थी। इस भयानक दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई थी।

देवी लोक का किया जा रहा निर्माण:

दरअसल सलकनपुर मंदिर पर मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के तत्वावधान में देवी लोक का निर्माण किया जा रहा है। वहीं इस कार्य में प्रगति के लिए, मटेरियल का परिवहन, पत्थरों की मूर्तिकला, कॉलम आदि भी नियमित रूप से परिवहन हो रही है। जबकि अत्याधिक सुरक्षा के लिए, अपर जिला दण्डाधिकारी वृंदावन सिंह ने सलकनपुर मंदिर के पहुंच मार्ग पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया है।

संख्या 1 पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध:

जानकारी के अनुसार प्रवेश द्वार संख्या 1 पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। रेहटी-बुदनी मार्ग पर स्थित सलकनपुर मंदिर से प्रवेश द्वार संख्या 1 तक किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से निषेध है। वहीं केवल निर्माण कार्य में लगे वाहनों और सरकारी वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी। इस व्यवस्था के लिए चल रहे निर्माण कार्य की एजेंसियों द्वारा ही सड़क प्रवेश द्वार पर आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।

दुर्घटनाओं से निपटने की है तैयारी:

दरअसल इस कार्य में पुलिस का भी सहयोग मिलेगा। जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था सोमवार से शुक्रवार तक प्रभावी रहेगी। जबकि शनिवार और रविवार को सभी प्रकार के वाहनों को प्रवेश की अनुमति होगी। हालांकि, जिला प्रशासन किसी विशेष अवसर पर प्रतिबंध से छूट दे सकता है। जानकारी दे दें कि कुछ दिन पहले ही, एक परिवार भोपाल से अपने तीन महीने के बच्चे के मुंडन समारोह के लिए सलकनपुर के बिजासन माता मंदिर गया था। लेकिन लौटते समय अचानक भैरव घाटी पर गाड़ी का संतुलन बिगड़ गया और उनकी गाडी दुर्घटना ग्रस्त हो गई थी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News