सिंधिया की अपील, स्वच्छता को बनायें जन आंदोलन, हैरीटेज व संगीत थीम पर बनायें टूरिस्ट प्लान

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शहर में बन रही थीम रोड सहित अन्य विकास कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में ग्वालियर (Gwalior News) के विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाना होगा। इंदौर की तर्ज पर ग्वालियर में भी स्वच्छता का कार्य हो, इसके लिये इंदौर मॉडल का अधिकारी अवलोकन करे और उसको जमीनी स्तर पर उतारने का कार्य करें। स्वच्छता के कार्य में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लेकर ग्वालियर को स्वचछ और सुंदर बनाने की मुहिम युद्ध स्तर पर चलाई जाए।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि स्वच्छता में अगर इंदौर लगातार नंबर 1 आ रहा है तो ग्वालियर को भी प्रथम पंक्ति में लाने के लिये हमें पुरजोर प्रयास करने की आवश्यकता है। इंदौर में स्वच्छता के लिये किए जा रहे कार्यों का अनुसरण करते हुए हमें ग्वालियर में भी वही कार्य करना होगा। स्वच्छता के कार्य में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लेते हुए जनप्रतिनिधियों को भी जवाबदेही स्वीकार करनी होगी। उन्होंने कहा कि शहर के सभी 66 वार्डों में जनप्रतिनिधियों को भी स्वच्छता की जिम्मेदारी सौंपी जाए। इस कार्य में सभी दलों के लोगों का सहयोग भी लिया जाए। प्रत्येक वार्ड को चार भागों में बांटकर चार जनप्रतिनिधियों को जवाबदारी सौंपे। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में 10 – 10 लोगों की टोली भी स्वच्छता के कार्य के लिये बनाई जाए। जनप्रतिनिधि अपनी टोली के साथ वार्ड में जाकर स्वच्छता के कार्य को और बेहतर करने की दिशा में कार्य करे और जन जागृति का कार्य भी किया जाए।

ये भी पढ़ें – राहुल गांधी के हिंदुत्व वाले बयान पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का पलटवार, कही ये बड़ी बात

समाज के सभी वर्गों को जोड़कर स्वच्छता का संकल्प दिलाया जाए

सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में समाज के सभी वर्गों को जोड़कर स्वच्छता के लिए एक बड़ा आयोजन किया जाए और उसमें सभी लोगों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया जाए। इस कार्यक्रम में सामाजिक संगठनों के लोग, जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, खेल, साहित्य के साथ ही समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें – दोस्ती के नाम समर्पित गाना, मौसम दोस्ती का, हुआ फ्लाईबाई एंटरटेनमेंट के बैनर के साथ लांच

ऐतिहासिक विरासत और संगीत की थीम पर टूरिस्ट प्लान बनाकर कार्य प्रारंभ करें

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पर्यटन विकास और टूरिज्म प्लान के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा कि ग्वालियर में स्मार्ट सिटी और जिला प्रशासन मिलकर सर्वप्रथम ऐतिहासिक विरासतों और संगीत की थीम पर टूरिस्ट प्लान तैयार करें। बाहर से आने वाले पर्यटकों को इन दोनों थीम पर भ्रमण कराया जाए। आने वाले पर्यटकों को हर प्रकार की सुविधायें मुहैया हों, यह भी सुनिश्चित किया जाए। सिंधिया ने कहा कि 15 जनवरी तक दोनों टूरिस्ट प्लान पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। सिंधिया ने कहा कि 15 जनवरी को मैं स्वयं और जनप्रतिनिधि दोनों टूरिस्ट प्लान का भ्रमण करेंगे। इसके लिये जो निर्धारित शुल्क होगा वह भी अदा करेंगे। भ्रमण के दौरान हमें पर्यटकों को जो सुविधायें उपलब्ध कराई जाना है उसका उदाहरण भी प्रस्तुत किया जाए। इसके लिये प्रशासन पूरी तैयारियां समय रहते कर ले। प्रथम चरण में ऐतिहासिक विरासत और संगीत की थीम पर प्लान तैयार किया जाए, उसके पश्चात अन्य थीमों पर भी प्लान बनाने का कार्य किया जाए।

ये भी पढ़ें – छात्राओं से लगवाई झाड़ू, टीचर हुई निलंबित, हेडमास्टर पर कार्रवाई का प्रस्ताव

इन बिंदुओं पर भी हुई चर्चा 

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कहा कि सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर पूर्ण की जाएं। ऑक्सीजन प्लांट, पलंगों की व्यवस्था के साथ ही दवा एवं अन्य जो भी व्यवस्थायें हैं वह समय रहते पूर्ण की जाएं। सिंधिया ने कहा कि जिले को चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की जो आवश्यकता है उसकी पूर्ति शासन स्तर से हो, इसके प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जिन नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता समाप्त की गई है, उनकी मान्यता पुन: बहाल नहीं की जाना चाहिए।

सिंधिया ने कहा कि टीकाकरण का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए। प्रथम चरण में जिले में 96 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूरा हुआ है। जबकि द्वितीय चरण में लगभग 2 लाख 50 हजार लोगों का टीकाकरण अभी शेष है। शेष बचे सभी लोगों का टीकाकरण शीघ्रता से हो यह सुनिश्चित किया जाए। सिंधिया ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि थीम रोड  निर्माण का कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए।