सिंधिया की अपील, स्वच्छता को बनायें जन आंदोलन, हैरीटेज व संगीत थीम पर बनायें टूरिस्ट प्लान

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में ग्वालियर (Gwalior News) के विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाना होगा। इंदौर की तर्ज पर ग्वालियर में भी स्वच्छता का कार्य हो, इसके लिये इंदौर मॉडल का अधिकारी अवलोकन करे और उसको जमीनी स्तर पर उतारने का कार्य करें। स्वच्छता के कार्य में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लेकर ग्वालियर को स्वचछ और सुंदर बनाने की मुहिम युद्ध स्तर पर चलाई जाए।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि स्वच्छता में अगर इंदौर लगातार नंबर 1 आ रहा है तो ग्वालियर को भी प्रथम पंक्ति में लाने के लिये हमें पुरजोर प्रयास करने की आवश्यकता है। इंदौर में स्वच्छता के लिये किए जा रहे कार्यों का अनुसरण करते हुए हमें ग्वालियर में भी वही कार्य करना होगा। स्वच्छता के कार्य में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लेते हुए जनप्रतिनिधियों को भी जवाबदेही स्वीकार करनी होगी। उन्होंने कहा कि शहर के सभी 66 वार्डों में जनप्रतिनिधियों को भी स्वच्छता की जिम्मेदारी सौंपी जाए। इस कार्य में सभी दलों के लोगों का सहयोग भी लिया जाए। प्रत्येक वार्ड को चार भागों में बांटकर चार जनप्रतिनिधियों को जवाबदारी सौंपे। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में 10 – 10 लोगों की टोली भी स्वच्छता के कार्य के लिये बनाई जाए। जनप्रतिनिधि अपनी टोली के साथ वार्ड में जाकर स्वच्छता के कार्य को और बेहतर करने की दिशा में कार्य करे और जन जागृति का कार्य भी किया जाए।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....