बड़ी राहत: किसानों को समय पर उपलब्ध होंगे सोयाबीन के बीज, मंत्री ने दिए निर्देश

सोयाबीन के बीज

शाजापुर,डेस्क रिपोर्ट।  किसानों (Farmers) को अब सोयाबीन के बीज (Soybean seeds) के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। किसानों को समय पर बीज उपबल्ध करवाएं जाएंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar)  ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि बीज प्रदाय में शाजापुर जिले (Shajapur District) को प्राथमिकता दें। वर्तमान में संग्रहित बीजों को 3 दिन में उपलब्ध कराएँ, ताकि किसानों को समय पर सोयाबीन का बीज प्राप्त हो सके।

MP News: किसानों का इंतजार खत्म, 3 दिन बाद शुरु होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी

मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर में बीज उत्पादक सहकारी समितियों द्वारा बीज उत्पादन के कार्यों की समीक्षा बैठक में कहा कि विशेष परिस्थिति मानते हुए जिले के किसानों के लिए सोयाबीन के बीज उत्पादक समितियाँ बीज उपलब्ध कराएँ। किसानों को सोयाबीन के स्थान पर अन्य फसलों को लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके लिए कृषि विभाग (Agriculture Department) और कृषि विज्ञान केन्द्र (Krishi Vigyan Kendra) के अधिकारी गाँव-गाँव जाकर शिविर लगाएँ और किसानों को क्षेत्र की मिट्टी एवं जलवायु के अनुरूप अन्य फसलों की जानकारी दें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)