Cheetah in MP : कूनो से भागकर रिहायशी इलाके में पहुंचा चीता “ओबान” ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग की टीम कर रही मॉनिटरिंग, रेस्क्यू की तैयारी

Kashish Trivedi
Updated on -

Cheetah in MP, Kuno Oban Cheetah : मध्यप्रदेश के कूनो से बड़ी अपडेट सामने आ रही है। कूनो नेशनल पार्क से ओबान चीता गायब हो गया है। बाड़े से चीता के भागने के बाद वन विभाग की टीम उसे ढूंढने में जुट गई है। वहीं चीता का आखरी लोकेशन भी मिल गया है।

कूनो नेशनल पार्क बाड़े से नर चीता “ओबान” बाड़ा छोड़कर भाग गया है। देर रात से “ओबान” कूनो नेशनल पार्क से लापता था। जिसके बाद वन विभाग की टीम द्वारा चीते को ढूंढने की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

कूनो पार्क से करीब 20 किलोमीटर दूर मिला चीता 

कूनो नेशनल पार्क से निकलकर चीता रविवार को रिहायशी इलाके में पहुंच गया है। ऐसे में ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल है। चीता भी जिस जगह पर मौजूद है, वह झाड़ बडौदा गांव , कूनो नेशनल पार्क से करीब 20 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक देर रात चीते ने एक गाय का भी शिकार किया है।

प्रत्यक्षदर्शी ने बनाया वीडियो 

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि करीब 6:00 बजे सुबह उसके घर के पीछे लगे प्याज के खेत में उसने चीते का वीडियो बनाया है। जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम इस इलाके में पहुंच गई है। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक चीते से कुछ ही दूरी बनाकर अधिकारी चीते पर नजर बनाए हुए हैं। इंतजार किया जा रहा है कि चीता अपने आप वापस अपने बाड़े में लौटे। अगर ऐसा नहीं होता है तो चीते को पिंजरे में बंद करके कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा।

वन विभाग द्वारा चीते की मॉनिटरिंग जारी

जानकारी के मुताबिक शनिवार और रविवार की रात में चीता ओबान पार्क से भागा है। “ओबान” की आखिरी लोकेशन बड़ौदा गांव बताई जा रही है। विजयपुर के पास झाड़ बडौदा और गोली पुरा गांव के बीच से चीते की गुजरने की जानकारी मिली है। वहीं वन विभाग द्वारा उसकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

DFO ने दी जानकारी

इसी बीच एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ से खास बातचीत में डीएफओ प्रकाश वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ओबान चिता कूनो नेशनल पार्क के आगरा रेंज के बीच बसे गांव के खेतों और जंगलों में ट्रेस किया गया है। यह सभी क्षेत्र बफर जोन में आते हैं। डीएफओ वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि चीते के साथ पूरी टीम उसकी मॉनिटरिंग कर रही है। डीएफओ ने जानकारी देते बताया की चीते को सही सलामत खेत से वापस बाड़े में लाया जाएगा।

प्रबंधन विभाग द्वारा 19 चीतों की 24 घंटे निगरानी

बता दें कि इससे पहले 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में नामीबिया से आए 8 चीतों को छोड़ा गया था। इनमें से 4 सीटें खुले में घूम रहे जबकि तीन बाड़े में हैं। वहीं 12 चीतों को अभी क्वारंटाइन रखा गया है। कुछ दिन पहले मादा चीता “साशा” की मौत हो गई थी। मादा चीता साशा के अंतिम संस्कार के एक दिन बाद ही दूसरी माता चीता “सियाया” ने चार शावकों को जन्म दिया था। वहीं भारत में 1947 के बाद पहली बार चीते शावकों का जन्म हुआ है। कूनो नेशनल पार्क के प्रबंधन विभाग द्वारा 19 चीतों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News