कलेक्टर ने दिए शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश, औचक निरीक्षण करने के लिए कहा

सिंगरौली, राघवेन्द्र सिंह गहरवार। जिला कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने कहा कि प्राप्त शिकायतों का निराकरण सभी विभागीय अधिकारी समय सीमा में किया जाना सुनिश्चित करें। खाद्यान्न की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई की जाए। साथ ही समय समय पर राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण कर स्टाक पंजी एवं आवंटन, वितरण आदि की जांच भी की जाए। यदि राशन विक्रेता द्वारा किसी भी प्रकार खाद्यान्न मे गड़बड़ी की गई है तो संबंधित के विरूद्ध तत्काल कार्रवाई हो। ये निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर राजीव रंजन मीणा द्वारा संबंधित अधिकारियो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंह के माध्यम से दिये गए।

कलेक्टर द्वारा समय सीमा मे निराकृत किये जाने वाले आवेदन पंत्रो के निराकरण की स्थिति के संबंध मे विभागवार जानकारी ली गई। उन्होने प्रसूति सहायता राशि के लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जब महिलाओं का संस्थागत प्रसव कराया जा रहा है, प्रसव के दौरान संबंधित महिला या उसके परिजनों के द्वारा चिकित्सालय मे भर्ती के समय सभी कागजात मुहैया करा दिये जाते है तो इसके बावजूद भी प्रसूति सहायता का लाभ समय से संबंधित हितग्राही को क्यों नहीं दिया जाता। उन्होने मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये की प्रसूति सहायता के जितने प्रकरण लंबित हैं, उनका निराकरण तीन दिन के अंदर किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को समय पर प्रदान न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होने महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्राइवेट भवनों मे संचालित ना कराया जाए। इस माह के अंत तक शासकीय विद्यालय के भवनों मे आंगवाड़ी केन्द्र संचालित कराया जाना सुनिश्चित करें तथा पूर्व बैठक में दिये गये निर्देश जिसमें मॉडल रूप में विद्यालयो को आंगनवाड़ी  केंद्र बनाये जाने के लिए कहा गया था, इस संबंध मे संयुक्त रूप से डीपीओ, डीओ, डीपीसी अपना प्रस्ताव तैयार कर अवलोकन के लिए प्रस्तुत करें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।