गहरी नींद में जिला प्रशासन : मौज में खनन माफिया, बलियरी में एक बार फिर किया जा रहा है अवैध रेत का स्टॉक, जिम्मेदार नदारद

प्रशासन ने बलियरी में जगह-जगह अवैध रेत भंडारण पर छापा मार कार्रवाई में लाखों रुपए का अवैध रेत जप्त किया गया था। वहीं कुछ दिन तक रेत माफिया अंडर ग्राउंड हो गए थे, अब जहां मामला ठंडे बास्ते में चला गया है साथ ही जिला प्रशासन शिथिल हो गया है, वहीं एक बार फिर से रेत माफिया अपने काम को अंजाम देने के लिए बलियरी के रेण व मयार नदी में सक्रिय हो गया। यह नहीं जिला प्रशासन ने जितना रेत जप्त किया था उससे तीन गुना रेत उन्होंने इकट्ठा कर लिया हैं।

sand

Singrauli News : मध्य प्रदेश सरकार व नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों का माफिया ने धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जहां जगह देख रहे हैं वहीं रेत की डंपिंग कर दे रहे, साथ ही अवैध खोदाई के साथ रेत की मनमानी कीमत भी वसूल रहे थे। पूरे प्रदेश में यह खेल अब भी चल रहा है। यह पूरा मामला सिंगरौली जिले का है, जहाँ बैढ़न थाना क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 38 तुलसी वार्ड के बलियरी में एक बार फिर से रेत माफिया सक्रिय हो गये हैं। रेत माफियाओं द्वारा मयार व रेण नदी का सीना छलनी कर रेत निकाली जा रही है तथा बारिश के दिनों में प्रतिबंधित रेत उत्खनन के दौरान बिक्री के लिए स्टॉक की गई है। वहीं सीएम की चेतावनी तो बेअसर हो ही रही है साथ ही माफिया चूना लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा हैं। इसके बाद भी जिला प्रशासन नींद में है।

क्या है पूरा मामला

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैढ़न मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूरी पर वार्ड क्रमांक 38 के बलियरी में रेत माफिया एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। जहां पर सैकड़ों ट्रैक्टर अवैध रेत का उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है। ताकि बारिश में अवैध रेत को बिक्री कर मोटी रकम कमाई जा सके। पिछले महीने सिंगरौली कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला व पुलिस अधीक्षक सिंगरौली निवेदिता गुप्ता के मार्गदर्शन में खनिज अधिकारी ए.के. राय द्वारा अवैध रेत माफियाओं पर शिकंजा कसते हुए बलियरी में जगह-जगह अवैध रेत भंडारण पर छापा मार कार्रवाई में लाखों रुपए का अवैध रेत जप्त किया गया था। वहीं कुछ दिन तक रेत माफिया अंडर ग्राउंड हो गए थे, अब जहां मामला ठंडे बास्ते में चला गया है साथ ही जिला प्रशासन शिथिल हो गया है, वहीं एक बार फिर से रेत माफिया अपने काम को अंजाम देने के लिए बलियरी के रेण व मयार नदी में सक्रिय हो गया। यह नहीं जिला प्रशासन ने जितना रेत जप्त किया था उससे तीन गुना रेत उन्होंने इकट्ठा कर लिया हैं।

गहरी नींद में जिला प्रशासन : मौज में खनन माफिया, बलियरी में एक बार फिर किया जा रहा है अवैध रेत का स्टॉक, जिम्मेदार नदारद

sand

बलियरी में अवैध रेत का उत्खनन/परिवहन रात के अंधेरे से दिन के उजाले तक रेत माफियाओं द्वारा धड़ल्ले से रेत इकट्ठा किया जा रहा है। रेत माफियाओं द्वारा 2500 रुपये ट्रैक्टर अवैध रेत को विक्रय किया जाता है। सूत्र बताते हैं कि रेत माफियाओं द्वारा बारिश में बिक्री करने के लिए बलियरी के मैदान व घरों के आसपास जगहों पर लगभग 1000 से अधिक ट्रैक्टर अवैध रेत को नदी से निकालकर स्टॉक किया गया है, ताकि बारिश में बिक्री कर अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सके, ऐसे में 1000 ट्रैक्टर रेत को यदि 2500 रुपये के हिसाब से जोड़ा जाए तो 25,00,000 लाख रुपये का रेत इकट्ठा किया गया हैं। अब ऐसे में देखा जाए तो बैढ़न थाना क्षेत्र के ग्राम बलियारी में पुलिस द्वारा एक भी ट्रैक्टर पर कार्रवाई नहीं करना बैढ़न पुलिस पर भी सवाल खड़े करता है।

sand

वहीं स्थानवासियों का कहना है कि अवैध रेत कारोबारियों की ट्रैक्टर इतनी रफ्तार से चलती है कि कोई हादसा होने का खतरा बना ही रहता है और रात भर यह ट्रैक्टर फर्राटा भरते हैं, इन ट्रैक्टरों की चलने की गड़गड़ाहट से हम रातभर सो भी नहीं पाते। एक बार फिर से बलियरी के वार्डवासी जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की ओर निहारते दिख रहे हैं, जहां वार्डवासी आस लगाए बैठे हैं कि एक बार फिर इन रेत माफिया पर कार्रवाई की जाए और जो लाखों रुपए का रेत इकट्ठा किया गया है उसे जप्त किया जाए।

सिंगरौली से राघवेन्द्र सिंह गहरवार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News