Student visa: विदेश में पढ़ाई के लिए जाने वाले छात्रों को हो रही वीजा प्राप्त करने में समस्या, जानिए इसकी क्या है बड़ी वजह!

Student visa: भारत से यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, और चीन जैसे देशों में पढ़ाई के लिए जाने वाले छात्रों के लिए वीजा प्राप्त करना मुश्किल हो रहा हैं। दरअसल इसके पीछे कई कारन हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Student visa: इन दिनों, भारत से यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, और चीन में पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों को वीजा प्राप्त करने में देरी हो रही है और नए नियमों के कारण कई छात्रों को परेशानी हो रही है। दरअसल यूएस वीजा के लिए अपॉइंटमेंट प्राप्त करने में तीन से चार महीने का समय लग रहा है। वहीं यूके की वीजा पॉलिसी में परिवर्तनों के कारण छात्रों को समस्या हो रही है। जबकि कनाडा ने राजनीतिक संबंधों के कारण वीजा पॉलिसी को सख्त कर दिया है, जिससे छात्रों को मुश्किल हो रही है।

जानकारी में सामने आया है कि कनाडा के वीजा रिजेक्शन की दर 20% तक बढ़ गई है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवश्यक सुरक्षा निधि की राशि जो कि 6 लाख रूपए थी अब उसे बढ़ाकर 12 लाख रुपए कर दी गई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।