इन 5 वजहों से बीस सालों में 1 करोड़ की आबादी वाला शहर बन जाएगा इंदौर, इतना होगा दायरा

Avatar
Published on -
indore

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर (Indore) के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर (Brilliant Convention Center) में बीते दिन 5 दिनों की कार्यशाला का समापन किया गया। दरअसल यूरोपीय संघ और इंदौर विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में यह पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। इस कार्यशाला में इंदौर और उसके आसपास के जिलों को लेकर विकास पर मंथन किया गया। इस दौरान ये भी बताया गया कि 20 साल बाद इंदौर रीजन का दायरा 5 गुना से ज्यादा बढ़ जाएगा। साथ ही मेट्रोपॉलिटन सिटी में इंदौर को गिना जाएगा।

Pushya Nakshatra 2022 : इतने घंटे रहेगा खरीदारी का शुभ महामुहूर्त, बन रहे हैं ये दो खास योग

इतना ही नहीं इंदौर की आबादी भी एक करोड़ के पार पहुंच जाएगी। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 5 मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरुरी होगा। क्योंकि उसको ध्यान में रखते हुए ही इंदौर के लिए बेहतर मास्टर प्लान बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, पांच दिवसीय कार्यशाला में इंदौर को लेकर बताया गया कि 80 वर्ग किलोमीटर वाला इंदौर रीजन 20 साल बाद 4600 वर्ग किलोमीटर में फैल जाएगा। ऐसे में इंदौर उज्जैन ,धार, पीथमपुर, चापड़ा इसमें जुड़ जाएंगे।

Indore : ये है 5 बिंदु –

वहीं इंदौर को मेट्रोपॉलिटन सिटी में गिना जाएगा। क्योंकि पर्यावरण, परिवहन, मानव संसाधन, आवासी पर्यटन और आर्थिक विकास जैसे सेक्टर अगर विकास करेंगे तो इंदौर जल्द ही मेट्रोपॉलिटन सिटी में गिना जाएगा। आपको बता दे, 5 दिन की कार्यशाला में इंदौर की रिपोर्ट बनाई गई है। जिसमें कई सिफारिशों को चुना गया है। अगर उन पर ध्यान दिया गया तो इंदौर विकास की तरफ तेजी से आगे बढ़ेगा। इसमें यूरोपियन यूनियन के स्पेन के महानगर विशेषज्ञ पेड्रो आर्टिज ने बताया है कि इंदौर के समग्र विकास के लिए बेहतर प्लानिंग करने की जरुरत सबसे ज्यादा है। ऐसे में प्रत्येक एजेंसी को मिलकर काम करना होगा। तब ही इंदौर विकास कर पाएगा।

  • क्षेत्रवार विकास
  • परिवहन
  • पर्यावरण
  • आवास
  • आर्थिक विकास

About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News