ये हैं मध्यप्रदेश के फेमस म्यूजियम, देखे बिना आपकी यात्रा होगी अधूरी

Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में यात्रा का आनंद तभी पूरा होता है जब आप यहाँ के प्रमुख म्यूज़ियम्स का दौरा करें। ये म्यूज़ियम न सिर्फ राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित करते हैं, बल्कि इतिहास और कला के अनमोल रत्न भी प्रस्तुत करते हैं।

MP

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश भारत का विशाल राज्य जिसे भारत का ह्रदय भी कहा जाता है। यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता, एतिहासिक स्थलों, और सांस्कृतिक विविधता के लिए प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश में घूमने के लिए एक नहीं बल्कि अनेक अच्छी जगह है। जहां घूमकर न सिर्फ आप अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं बल्कि मध्य प्रदेश के इतिहास के बारे में भी जान सकते हैं।

मध्य प्रदेश भारत का एक ऐसा अनमोल रत्न है। जो जटिल इतिहास और संस्कृति की गहरी परतों से अक्षादित है। यहां के म्यूजियम इस बात के साक्षी हैं। यह प्राचीन कलाकृतियों और खुशियों का संग्रहालय ही नहीं हैं बल्कि राजाओं महाराजा की शौर्य और वीरता की कहानियों को भी दर्शाते हैं।

स्टेट म्यूजियम, भोपाल

भोपाल में स्थित यह म्यूजियम मध्य प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण म्यूजियम में से एक है। यहां आपको ऐतिहासिक काल से लेकर मध्यकाल तक की कलाकृतियों का विशाल संग्रह मिलेगा। इस म्यूजियम में 17 गैलरियां है जिनमें मूर्तियां, सिक्के और वस्त्र प्रदर्शित किए गए हैं। राज्य के आदिवासी समुदायों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष गैलरी भी है। इसके अलावा गुप्त और परमार काल की प्राचीन मूर्तियां देखने के लिए एक शिल्पकला गैलरी भी है। यह संग्रहालय मध्य प्रदेश के इतिहास और संस्कृति को समझने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

खजुराहो म्यूजियम

विश्व प्रसिद्ध खजुराहो मंदिर के निकट स्थित खजुराहो म्यूजियम यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की कला और वास्तुकला का एक अनमोल खजाना है। इस संग्रहालय में खजुराहो और आसपास के छेत्रों की मूर्तियां और कलाकृतियों को एक विशाल संग्रह प्रदर्शित किया गया है। अगर आप खजुराहो घूमने जा रहे हैं तो म्यूजियम में जरूर घूमने जाएं। खजुराहो के मंदिरों की जटिल वास्तुकला, नक्काशी और ऐतिहासिक महत्व के बारे में गहराई से आप जान सकते हैं।

ग्वालियर म्यूजियम

ग्वालियर किले के भीतर स्थित ग्वालियर फोर्ट म्यूजियम क्षेत्र के शाही इतिहास का एक जीवंत चित्र प्रस्तुत करता है। इस म्यूजियम में शाही कलाकृतियां, चित्र और मूर्तियां देखने को मिलती है। सिंधिया शासकों के शस्त्रागार और प्राचीन पांडुलिपियों इस संग्रहालय की प्रमुख आकर्षण केंद्र है। किले के प्राचीन वातावरण में स्थित होने के कारण यह संग्रहालय आंगनतुकों को इतिहास के एक युग में ले जाता है।

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News