पढ़िए 22 फ़रवरी मध्य प्रदेश की मुख्य खबरें सिर्फ एक क्लिक पर

1 50 लाख कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, खाते में बढ़ेगी राशि, सरकार की नई योजना

EPFO संगठित क्षेत्र के श्रमिकों (organised sector employees) के लिए 15,000 रुपये / माह से अधिक के मूल वेतन के साथ एक नए पेंशन कार्यक्रम की योजना बना रहा है और अनिवार्य रूप से इसे कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (EPS-95) के तहत कवर नहीं किया गया है।कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक नई पेंशन योजना की योजना बना रहा है जो लोगों को बेहतर निश्चित पेंशन देगी। पेंशन योजना-1995 के तहत न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी विचाराधीन है।
पूरी खबर पढ़ें

2 MP Transfer : स्वास्थ्य विभाग में तबादले, यहाँ देखें लिस्ट

मप्र में तबादलों (MP Transfer) का क्रम जारी है। आज राज्य शासन ने स्वास्थ्य विभाग के तबादला आदेश जारी किये हैं। स्वास्थ्य विभाग ने चार चिकित्सकों इधर से उधर (Transfer in MP Health Department) किया है। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं मप्र (Directorate of Health Services MP) ने ये तबादला आदेश जारी किया है।
पूरी खबर पढ़ें 

3 जालसाजों का शिकार बना SBI बैंक मेनेजर, कार शोरूम मालिक के अकाउंट से करवाए 27 लाख ट्रांसफर

पुलिस की सख्ती और अपील के बाद भी जालसाज़ों द्वारा ठगी के मामलें कम नही हो रहे है। आम जनता को तो यह ठग अपना निशाना बना रहे है वही अब खुद बैंककर्मी इनका शिकार बन रहे है, हैरानी की बात है कि भोपाल के बैरागढ़ के एसबीआई बैंक में मैनेजर को ही ठग लिया। भोपाल के संतहिरदाराम नगर (बैरागढ़) में यह मामला सामने आया है। जब जालसाज ने एसबीआई के बैंक मैनेजर को फोन कर बताया कि मैं सुराना मोटर्स का मालिक राजेन्द्र सुराना बोल रहा हूं..। अर्जेंट काम आ गया है। मैं ई-मेल में बैंक एकाउंट भेज रहा हूं। इन खातों में रकम ट्रांसफर कर दीजिए।
पूरी खबर पढ़ें 

4 MP Transfer : IAS अधिकारियों के तबादले, यहाँ देखें लिस्ट

मप्र में तबादलों (MP Transfer) का क्रम जारी है। आज राज्य शासन ने IAS अधिकारियों (IAS Transfer) का तबादला आदेश जारी किया है। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग (MP General Administration Department) द्वारा जारी आदेश से 2013 बैच के IAS अधिकारी जिला पंचायत भोपाल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकास मिश्रा और 2015 बैच के IAS अधिकारी जिला पंचायत बड़वानी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतु राज प्रभावित हुए हैं। राज्य शासन ने दोनों IAS अधिकारियों के नवीन पद्स्थापना के आदेश जारी किये हैं।
पूरी खबर पढ़ें

5 CBSE-CISCE Exam: क्या सुप्रीम कोर्ट में रद्द होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा? टर्म 1 रिजल्ट-CTET पर बड़ी अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभी तक कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 के परिणाम (Term 1 result) जारी नहीं किए हैं लेकिन result जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर जारी किए जाएंगे। इससे पहले Term 2 ऑफ़लाइन बोर्ड परीक्षा (Term 2 offline board exam) 2022 रद्द करने कि मांग छात्रों द्वारा सुप्रीम न्यायालय में की गई है। छात्रों के कई Group द्वारा सुप्रीम कोर्ट (supreme court) से मांग की गई है और CBSE, CISCE, NIOS , महाराष्ट्र बोर्ड, राजस्थान बोर्ड और अन्य राज्य बोर्डों द्वारा ऑफ़लाइन बोर्ड परीक्षाओं के निर्णय को रद्द करने के लिए, छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है।
पूरी खबर पढ़ें 

6 कांग्रेस MLA के बोल, ग्वालियर बहुत पीछे, श्रीमंत के प्रयासों से होगा अव्वल

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ में एक बार फिर कांग्रेस MLA डॉ सतीश सिकरवार ने कसीदे पढ़े। कई बार सार्वजनिक मंचों से सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की तारीफ कर चुके उन्हें श्रीमंत कहकर सम्बोधित करने वाले ग्वालियर के कांग्रेस विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार (Congress MLA Dr Satish Singh Sikarawar) ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान मंच से कहा कि ग्वालियर बहुत पीछे है लेकिन श्रीमंत सिंधिया के प्रयासों से ये प्रदेश में फिर अव्वल होगा। खास बात ये है कि जिस समय कांग्रेस विधायक सिंधिया की तारीफ कर रहे थे उस समय सिंधिया मंच पर ही मौजूद थे।
पूरी खबर पढ़ें

7 मातृ-शिशु मृत्यु दर रोकने में जबलपुर हुआ अव्वल, इंदौर-ग्वालियर अब भी पीछे

प्रदेश के किस जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर की क्या स्थिति है, इसको लेकर राज्य सरकार मूल्यांकन कर रही है। बता दें कि प्रदेश में पहली बार 2022 में रेटिंग की गई है, जिसमें की मातृ एवं शिशु मृत्यु दर रोकने में जबलपुर और अलीराजपुर पहले स्थान में आए है, जबकि भोपाल छठवें-इंदौर 42 और ग्वालियर 51 वे नंबर पर आया है।
पूरी खबर पढ़ें

8 MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, इस तरह होगा कॉपियों का मूल्यांकन, जाने नई अपडेट

मध्यप्रदेश में MP Board 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board exam) शुरू कर दी गई है। बोर्ड परीक्षा शुरू होने के साथ ही रिजल्ट भी जल्द घोषित घोषित किए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर लिया। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा 30000 शिक्षकों की एक Team तैयार की गई है, जो एक और कॉपियों का मूल्यांकन (Evaluation) करेंगे। माना जा रहा है कि मूल्यांकन परीक्षा खत्म होने के साथ ही शुरू कर दिया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें

9 MP Panchayat Election : ये जीत कर भी हारे, हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

पंचायत चुनावों (MP Panchayat Election) के रद्द होने के बाद से इसकी नई तारीखों का सभी को इंतजार है इसी बीच निर्विरोध रूप से निर्वाचित पंच अब हाई कोर्ट (MP High Court) की शरण में पहुँच गए हैं। उन्होंने चुनाव आयोग (MP Election Commission) के आदेश को चुनौती दी है। याचिका की सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने राज्य सरकार और चुनाव आयोग से जवाब मांगा है।
पूरी खबर पढ़ें

10 MPPSC : 283 पदों पर होगी भर्ती, 24 फरवरी तक करें आवेदन, 24 अप्रैल को आयोजित होगी परीक्षा

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने हाल ही में राज्य सेवा परीक्षा भर्ती 2021-22 (State Service Exam Recruitment 2021-22) के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए आमंत्रित किया है। वे उम्मीदवार जो इस रिक्ति के इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड रखते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पूर्ण अधिसूचना पढ़ सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें 

11 मध्य प्रदेश से नाइट कर्फ्यू हटाया गया, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक में नाइट कर्फ़्यू हटाने के निर्देश दे दिए है, यह राहत भरी खबर प्रदेश वासियों के लिए है, दरअसल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है और पॉज़िटिविटी रेट 1 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है। इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आज मध्यरात्रि से के प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें

12 MP School : शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, 64 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

जबलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी(DEO Rewa) ने बड़ी कार्यवाही करते हुए पढ़ाई में रुचि नहीं लेने वाले 7 स्कूलों के 64 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। शिक्षा विभाग की इस कार्यवाही के बाद से रीवा स्कूलों में हड़कंप मचा हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें

13 छत्तरपुर में दसवीं के छात्र ने की खुदखुशी, ऑफलाइन परीक्षा के कारण जूझ रहा था डिप्रेशन से

17 फरवरी से मध्यप्रदेश में दसवी और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इसी बीच कई छात्रों की आत्महत्या की खबरें सामने आ रही हैं। एक ऐसा ही मामला छतरपुर के हनुमान टोरिया क्षेत्र से सामने आई है। परिजनों के मुताबिक सुमित ताम्रकार दसवीं का छात्र था और आज गणित का पेपर देना था। जिसके वजह से वह काफी डिप्रेशन में चला गया था और उसने आत्महत्या का कदम उठाया। फिलहाल यह मामला छतरपुर के कोतवाली थाने में दर्ज करवाया है।
पूरी खबर पढ़ें

14 MP के किसानों के लिए खुशखबरी, अब केन्द्र पर मिलेगी ये जानकारी, आय होगी दुगुनी

मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) के लिए अच्छी खबर है। जबलपुर के पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में कृषक प्रशिक्षण केन्द्र खुलने जा रहा है। इसमें किसानों को नई तकनीक और आय दुगुनी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें 

15 हाईकोर्ट ने विद्युत नियामक आयोग को नोटिस जारी किया

बिजली के टैरिफ बढ़ाए जाने के मामले में दाखिल याचिका को लेकर हाईकोर्ट ने विद्युत नियामक आयोग को नोटिस जारी करते हुए 2 सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। दरअसल मामला 21 दिसंबर 2021 का है जब कुछ विद्युत वितरण कंपनियों ने बिजली के रेट बढ़ाए जाने को लेकर विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर की थी, जिस पर विद्युत नियामक आयोग ने सुनवाई करते हुए याचिकाकर्ताओं को याचिका वापस लेकर नए सिरे से याचिका दाखिल करने के निर्देश दिए थे।
पूरी खबर पढ़ें 

16 बालाघाट : जिले के तीन खिलाड़ियों ने पावर लिफ्टिंग में जीता गोल्ड मेडल

खनिज एवं वन संपदा से परिपूर्ण बालाघाट (Balaghat) जिला प्रतिभाओं से भी परिपूर्ण है, जिले के खिलाड़ी फिर वह क्रिकेट हो, हॉकी हो, तैराकी हो या फिर शरीर सौष्ठव की स्पर्धा पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता ही क्यो न हो, सभी क्षेत्र में जिले के खिलाड़ी प्रतिभाओं ने प्रदेश और देश में ना केवल अपना, परिवार बल्कि जिले का नाम गौरान्वित किया है। ऐसी ही जिले की 3 प्रतिभाओं ने शरीर सौष्ठव की राष्ट्रीय पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में अलग-अलग किलोवेट में ना केवल प्रतिद्वंदी को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया बल्कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भी उन्हें चयनित किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें

17 इंदौर में ऑनलाइन गेम और फिर लोन ने ली स्टूडेंट की जान

ऑनलाइन गेम की लत ने फिर एक छात्र जितेंद्र की जान ले ली, घटना इंदौर की है जहां एक स्टूडेंट ने ऑनलाइन तीन पत्ती गेम के चक्कर में मौत को गले लगा लिया। जितेंद्र ने जहर खाने से पहले अपनी बहन को मैसेज करके इसकी जानकारी दी। बहन ने उसके रूम पार्टनर को फोन कर बताया। लेकिन दोस्त उसे जब तक अस्पताल ले जाते देर हो गई और अस्पताल में डॉक्टर ने छात्र को मृत घोषित कर दिया। स्टूडेंट के पास सुसाइड नोट भी मिला है। बताया जा रहा है कि जितेंद्र को तीन पत्ती खेलने की इतनी लत लग गई थी कि उसने ऑनलाइन लोन ऐप के माध्यम से कर्ज ले लिया था। वह पूरा पैसा तीन पत्ती गेम में हार गया और जब उस पर अधिक कर्जा हो गया तो जहर खा लिया। पुलिस मोबाइल के आधार पर अब अन्य जानकारी भी जुटा रही है।
पूरी खबर पढ़ें 

18 MPPSC: 94 चयनित डॉक्टरों पर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, नियुक्ति आदेश निरस्त

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा चयनित उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है।स्वास्थ्य विभाग (MP health Department) ने सरकारी अस्पतालों के लिए चयनित 90 से ज्यादा डॉक्टरों की नियुक्ति निरस्त कर दी है।यह कार्रवाई MPPSC द्वारा चयनित होने के बावजूद डॉक्टर के सरकारी अस्पतालों में ड्यूटी ज्वाइन ना करने पर की गई है।
पूरी खबर पढ़ें

19 Board Exam: रद्द हो सकती है बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षा, जाने पूरा मामला

हाल ही में देश के कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की फिजिकल परीक्षाएं रद्द करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दर्ज की थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा। बता दें कि करीब 15 राज्यों के विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं के छात्रों बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन की मांग अदालत के सामने रखी है।
पूरी खबर पढ़ें

20 जबलपुर लोकायुक्त का छापा, क्लर्क 5 हजार, एकाउंटेंट 25 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

मध्य प्रदेश में रिश्वतखोरी (Bribe) थम नहीं रही है। सख्ती के बावजूद अधिकारी कर्मचारी रिश्वत लेने नहीं है। लोकायुक्त की टीम ने कार्यवाही करते हुए दो रिश्वतखोर सरकारी मुलाजिमों को रंगे हाथ पकड़ा है। जबलपुर लोकायुक्त की टीम ने जबलपुर में आदिमजाति विभाग के क्लर्क को 5 हजार रुपये की रिश्वत लेते और छिंदवाड़ा में आदिवासी विकास विभाग की एकाउंटेंट हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है।
पूरी खबर पढ़ें

21 MP शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, अबतक 2671 करोड़ की राशि मंजूर, 8 जिलों को मिलेगा लाभ

जल जीवन मिशन को लेकर एमपी शिवराज सरकार (MP Shivraj Government) का काम तेजी से चल रहा है। हाल ही में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (MP PHE Department) ने जल जीवन मिशन में 1050 करोड़ 77 लाख 4000 रूपये लागत की 1339 ग्रामीण नलजल प्रदाय योजनाओं की स्वीकृति जारी की थी, जिससे 32 जिलों की ग्रामीण आबादी लाभान्वित होगी।इसमें इंदौर संभाग के लिए अब तक 2671 करोड़ से अधिक राशि मंजूर की जा चुकी है और 2379 जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य जारी है।
पूरी खबर पढ़ें

22 मध्य प्रदेश में BJP पदाधिकारियों की नियुक्तियां, देखें किसको क्या मिली जिम्मेदारी

आगामी चुनावों से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी (MP BJP) में संगठन को मजबूत करने की कवायद जारी है।अब प्रदेश में पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है।यह नियुक्ति बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की अनुमति से मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा(VD Sharma) ने की है। वही बीजेपी सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल (BJP MP Gajendra Singh Patel) को अनुसूचित जनजाति मोर्चा का राष्ट्रीय महामंत्री बनाए जाने पर प्रदेश उपाध्यक्ष के पद से मुक्त कर दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें 

23 उज्जैन में पुजारी की बेटी के साथ हुआ दुष्कर्म, कई महीनों से युवक कर रहा था पीड़िता को परेशान

उज्जैन जिसे महाकाल की नगरी माना जाता है, वहां से एक बहुत ही शर्मनाक घटना सामने आई है । 21 फरवरी को दोपहर करीब 3:00 बजे बीकॉम की छात्रा कोचिंग जाने के लिए घर से निकली थी, जिसके बाद उसके पड़ोस में रहने वाले मोहम्मद जैद ने उसके साथ चाकू के नोक पर जबरदस्ती करने कि कोशिश की।
पूरी खबर पढ़ें 

24 EOW का छापा, सहकारी समिति प्रबंधक निकला करोड़पति, फर्जी दस्तावेज मिले

उज्जैन EOW की टीम ने कन्नौद के पास डोकाकुई में सहकारी समिति प्रबंधक प्रबंधक के तीन ठिकानों पर छापामार कार्यवाही की। EOW की टीम को यहाँ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं जिसमें करोड़ों की बेनामी संपत्ति होने का अनुमान हैं। EOW की टीम दस्तावेजों की जांच कर रही है।
पूरी खबर पढ़ें

25 हवाई नेता कमलनाथ कार्यकर्ताओं से जमींन पर कार्य करने को कह रहे : डॉ. मिश्रा

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमेशा हवा में रहने वाले कमलनाथ कार्यकर्ताओं को जमीन पर काम करने की नसीहत दे रहे है। कमलनाथ जी खुद जमीन पर उतरकर काम करते तो आज कांग्रेस जमींदोज नहीं हुई होती।
पूरी खबर पढ़ें

26 खुशखबरी: सीएम शिवराज ने ग्वालियर को दी करोड़ों की सौगात, ऐसे मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंगलवार को ग्वालियर (Gwalior) को 74 करोड़ 95 लाख के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री (CM Shivraj Singh Chauhan) ने नवीन जिला पंचायत के नवीन भवन, नवीन राजस्व भवन और वीर सावरकर सरोवर जीर्णोद्धार व म्यूज़िकल फाउंटेन का भोपाल से वर्चुअल लोकार्पण किया।
पूरी खबर पढ़ें

27 बसंती को छेड़ा तो गब्बर की खैर नहीं, भोपाल पुलिस चखाएगी मज़ा

भोपाल में अब बसंती न तो गब्बर के सामने नाचेगी और न ही धन्नो को उसको इज़्जत के लिए दौड़ना पड़ेगा, क्यूंकि अगर गब्बर, सांभा और कालिया ने ऐसा करने की कोशिश भी की तो उन्हें 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए न केवल जेल जाना पड़ सकता है बल्कि आर्थिक दंड भी झेलना पड़ सकता हैं।
पूरी खबर पढ़ें

28 MP से जाने वाली ये ट्रेनें 27 फरवरी तक रद्द, इनमें लगेंगे एक्स्ट्रा कोच, भारत दर्शन ट्रेन आज से

यात्रीगण (Indian Railways IRCTC) कृपया ध्यान दीजिए… मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों (MP Rail Passengers) के लिए जरूरी खबर है। आज 22 फरवरी 2022 से श्री रामायण यात्रा ट्रेन सेवा ( Shri Ramayan Yatra Train) भारत दर्शन ट्रेन शुरू होगी और 7 मार्च को ग्वालियर पहुंचेगी।वही एक दर्जन ट्रेनों को 27 फरवरी तक रद्द कर दिया गया है। वही कुछ ट्रेनों को 14 मार्च तक निरस्त किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें

29 MP कर्मचारियों के लिए दिशानिर्देश जारी, तय समय सीमा में पूरा करें कार्य, वरना रुकेगा फरवरी का वेतन

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों (MP Employees) के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल कलेक्टर कार्यालय ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके मुताबिक फरवरी महीने के अंत तक सभी कर्मचारियों को एम्पलाई सेल्फ सर्विस प्रोफाइल (ESS Profile) को अपडेशन (updation) का कार्य सौंपा गया है। वहीं जिन शासकीय सेवकों के एम्पलाई सेल्फ सर्विस अकाउंट अपडेट (employee self service account update) नहीं होंगे। उनके फरवरी महीने के वेतन (salary) को रोक लिया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें

30 सीएम शिवराज 25 फरवरी को देंगे तोहफा, 5 लाख हितग्राही होंगे लाभान्वित, सभी जिलों को होगा लाभ

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए शिवराज सरकार (MP Shivraj Goernment) की बड़ी तैयारी है। 25 फरवरी को पूरे प्रदेश में रोजगार दिवस मनाया जाएगा। इस मौके 5 लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित होंगे । वही राज्य स्तरीय रोजगार दिवस (25 feb 2022 employment day) कार्यक्रम अब शहडोल जिला मुख्यालय पर होगा। उ पूर्व में रोजगार मेला भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में निर्धारित था।
पूरी खबर पढ़ें

31 MP News : 1 लाख से अधिक हितग्राहियों को सीएम शिवराज देंगे बड़ा तोहफा, खाते में भेजेंगे 250 करोड़ रूपए

बुधवार को मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) हितग्राहियों के खाते में 250 करोड़ रुपए की राशि अंतरित करेंगे। जिसका लाभ 26500 आवास हितग्राहियों को होगा। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PM Housing Scheme Urban) के तहत प्रदेश के 1 लाख से अधिक हितग्राहियों को हित लाभ दिया जाएगा। 23 फरवरी को कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में होने वाले इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज (CM Shivraj) सिंगल क्लिक के माध्यम से हितग्राहियों के खाते में जमा राशि अंतरित करेंगे। वही 50,000 से अधिक हितग्राहियों को नए मकानों में प्रवेश देंगे।
पूरी खबर पढ़ें

32 केंद्र सरकार ने MP को दी बड़ी सौगात, 6247 करोड़ की लागत से तैयार होगी परियोजना, इन जिलों को मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (Shivraj government) सहित केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin gadkari) 24 फरवरी को मध्य प्रदेश के आगर मालवा क्षेत्र के 500 किलोमीटर की सड़क परियोजना क्षेत्र (road project area) की तस्वीर बदलने वाली है। इसके लिए 6000 करोड से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। इन राशियों से केंद्रीय मंत्री गडकरी 24 फरवरी को परियोजना का शिलान्यास किया जाएगा। जिसके बाद 534 किलोमीटर के मार्ग का उन्नयन (upgrade) करने के साथ सड़कों की तस्वीर में बदलाव दिखेगी। जिससे आवागमन के मार्ग प्रशस्त होने के साथ ही साथ व्यापारिक दृष्टि से भी इसका लाभ मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों को मिलेगा।
पूरी खबर पढ़ें

33 MP Board : 5वी-8वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, टाइम टेबल जारी, 1 अप्रैल से होगी शुरू परीक्षा, जाने नियम

मध्यप्रदेश बोर्ड (MP Board) में परीक्षाओं (Exam) का दौर शुरू हो गया है। दरअसल एक तरफ जहां MP Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की जा रही है। वहीं अब राज्य शिक्षा केंद्र (राज्य शिक्षा केंद्र ) द्वारा शासकीय और निजी स्कूलों में कक्षा 5वी से 8वीं तक के टाइम टेबल (Time table) जारी कर दिए गए हैं। दरअसल 1 अप्रैल 2022 से पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए छात्रों की सुविधा के लिए यहां पर टाइम टेबल की कॉपी उपलब्ध कराई जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें

34 कमिश्नर का एक्शन, लापरवाह निगम अधिकारी निलंबित, दो को कारण बताओ नोटिस

नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल ने लापरवाह जनमित्र केंद्र प्रभारी को निलंबित कर दिया है साथ ही उनके साथ पदस्थ दो कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस देकर मुख्यालय अटैच कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें

35 बच्चों को मिलेगा बड़ा लाभ, 45 करोड़ की लागत से जल्द शुरू होगी प्रक्रिया, विभाग ने की तैयारी

मध्यप्रदेश (MP) में शिवराज सरकार (shivraj government)  आंगनवाड़ी केंद्र (anganwadi centers) को सुदृढ़ करने में लगी हुई है। इसी बीच अब महिला बाल विकास विभाग ने अब अन्य उलझे हुए मामलों को समझाने की तरफ कार्रवाई शुरू कर है। दरअसल महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा MP School  Pre-School Education kit की तैयारी की जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें 

36 MP News : कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, राज्य शासन की बड़ी तैयारी, मांगी गई जानकारी

मध्य प्रदेश के अधिकारी कर्मचारियों (MP Employees) के लिए बड़ी खबर है। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को जल्द ही प्रोन्नति (promotion) का लाभ दिया जाएगा। इससे पहले पुलिस (police) और जेल विभाग (jail department) के कर्मचारियों को वरिष्ठ पद का प्रभार देने का काम किया गया था। वहीं अब वन विभाग के कर्मचारियों को भी इस मामले में जल्द बड़ा लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।

Other Latest News