उज्जैन: राजसी ठाठ-बाट में प्रजा को दर्शन देंगे महाकाल, शाही सवारी के लिए जारी हुई एडवाइजरी

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) में स्थित दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के मंदिर में वैसे तो हर समय श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। लेकिन सावन और भादो मास में जैसे यहां आस्था का सैलाब उमड़ जाता है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल (Mahakal) के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। वहीं राजाधिराज भी रजत पालकी में सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए निकलते हैं। हर तरफ बम बम भोले जयकारे सुनाई देते हैं और भक्त पलक पांवड़े बिछा कर हर सोमवार को अपने आराध्य की एक झलक पाने के लिए आतुर दिखाई देते हैं।

22 अगस्त सोमवार के दिन महाकालेश्वर की शाही सवारी निकाली जाने वाली है। बैंड बाजे, घुड़सवार, विभिन्न अखाड़ों और झांकियों के साथ भगवान महाकाल अपने भक्तों का हाल जानने के लिए एक बार फिर भ्रमण पर निकलेंगे। शाही सवारी होने की वजह से बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचेंगे। इसे देखते हुए उज्जैन पुलिस की ओर से सवारी के संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में उज्जैन पहुंचने वाले भक्तों और यहां रहने वाले नागरिकों से कुछ नियमों का पालन करने की अपील की गई है। ताकि, बिना किसी समस्या के शांतिपूर्ण तरीके से बाबा महाकाल का नगर भ्रमण पूरा हो सके।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।