उज्जैन दर्शन के लिए अब भक्तों को मिलेगी एसी बस की सुविधा, ऑनलाइन बुक होगी टिकट

Diksha Bhanupriy
Published on -

Ujjain News: महाकालेश्वर मंदिर में दिन पर दिन भक्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए अब भक्तों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक एयर कंडीशनर बसों की सुविधा शुरू की जाने वाली है। हॉफ ऑन हॉफ ऑफ की ये बस महाकाल मंदिर से शुरू होकर शहर के प्रमुख मंदिरों तक भक्तों को लेकर जाएगी। इसका फायदा सबसे ज्यादा फायदा उन भक्तों को होने वाला है जो महाकाल मंदिर के साथ उज्जैन दर्शन करने के लिए आते हैं। भक्तों को बस एक टिकट खरीदना होगा जो दिन भर के लिए वैलिड होगा।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की ओर से इस संबंध में निर्णय लिया जा चुका है और जल्द ही 10 इलेक्ट्रिक एयर कंडीशनर बस खरीदी जाएंगी। बस की डिजाइन भी फाइनल हो गई है टेंडर निकलने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि मंदिर के पास फिलहाल एक ही बस है जिससे श्रद्धालुओं को अन्य मंदिरों के दर्शन करवाए जाते हैं। श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है वीकेंड पर तो यह संख्या दो लाख तक पहुंच रही है। जो भक्त महाकाल दर्शन के लिए आते हैं वह अन्य मंदिरों में भी दर्शन के लिए जाना चाहते हैं इसीलिए एसी बसों की सुविधा शुरू की जा रही है।

सभी बस होगी एयर कंडीशनर

महाकाल मंदिर समिति की ओर से जो बस खरीदी जा रही है वह एयर कंडीशनर वाली होंगी। यूरोप में जिस तरह से ऊपर ओपन फ्लोर वाली बस चलती है जिनका नीचे का हिस्सा एसी वाला रहता है उसी तरह की बस खरीदी जाने वाली है। यह इलेक्ट्रिक बस महाकाल मंदिर से मंगलनाथ, काल भैरव, गढ़ कालिका, सांदीपनि आश्रम सहित अन्य प्रमुख मंदिरों तक चलाई जाएगी।

एक टिकट से दिनभर यात्रा

इन हॉफ ऑन हॉफ ऑफ बसों में सफर करने के लिए यात्रियों को एक टिकट खरीदना होगी। इस टिकट की बुकिंग ऑनलाइन होगी जिसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। एक बार खरीदे गए टिकट से व्यक्ति दिनभर यात्रा कर सकता है। किसी को कहीं पर ज्यादा समय तक रुकना है और वह जिस बस से यहां पहुंचे हैं वह निकल जाती है तो अगली बस से भी सफर किया जा सकेगा। सभी बस एक के बाद एक निकलेगी जो पूरा चक्कर लगाते हुए वापस श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर छोड़ देगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News