Mahakal Mandir: 66 दिन के लिए महाकाल गर्भगृह में प्रवेश बंद, 11 जुलाई से प्रथक द्वार से दर्शन करेंगे शहरवासी

Mahakal Mandir

Mahakal Mandir Darshan System: विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम उज्जैन पहुंचता है। श्रावण मास प्रारंभ हो जाने पर भक्तों की भीड़ में इजाफा देखा जाने वाला है। 4 जुलाई से सावन का महीना लग जाएगा और इस बार अधिक मास होने के चलते 2 महीने तक सावन रहेगा। यही वजह है कि 4 जुलाई से 7 सितंबर तक गर्भ ग्रह में प्रवेश पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं शहर के नागरिकों को आधार कार्ड दिखाकर दर्शन कराने की सुविधा भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

शहरवासियों को नि:शुल्क प्रवेश

सावन मास में गर्भगृह में प्रवेश बंद करने के अलावा शहर के नागरिक 11 जुलाई से अपना आधार कार्ड दिखा कर बाबा के दर्शन कर सकेंगे। यह लोग ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन बिना किसी शुल्क के करवा सकेंगे। वहीं सावन में बाबा महाकाल के जलाभिषेक के लिए मंदिर पहुंचने वाले कावड़ यात्रियों के लिए जल्द ही प्रवेश व्यवस्था तैयार की जाएगी। बाबा महाकाल की लड्डू प्रसादी की कीमत में 40 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा सामान्य श्रद्धालुओं के दर्शन व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।