Ganga Dussehra Mahotsav: शिप्रा तट पर विराजी मां गंगा, 29 मई को होगी परिक्रमा, 30 को शाही स्नान

Ganga Dussehra Mahotsav

Ganga Dussehra Mahotsav Ujjain: उज्जैन में शिप्रा नदी के तट पर गंगा दशहरा उत्सव की शुरुआत हो चुकी है। भागसीपुरा से निकलकर रथ पर सवार मां गंगा राम घाट पधारी। जहां पर पिशाच मौचन तीर्थ के सामने विधिवत पूजन अर्चन के साथ विराजित किया गया। अब जब तक मां यहां पर विराजित रहेंगी, विभिन्न तरह के धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन यहां पर किया जाएगा। मोक्षदायिनी मां शिप्रा के तट पर गंगा दशहरा मनाने की परंपरा अनादि काल से चली आ रही है।

उज्जैन में शुरू हुआ Ganga Dussehra Mahotsav

गंगा दशहरा महोत्सव के अलावा माता गंगा भानपुरा में विराजित रहती हैं और यहीं से धूमधाम से सवारी निकाल कर उन्हें रामघाट तक ले जाया जाता है। इस बार भी ढोल ढमाके के साथ रथ पर सवार सजी-धजी मां गंगा अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई। यहां पहुंचने के बाद विधि विधान से उनका पूजन अर्चन किया गया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।