Mahakal Sehra Darshan: दूल्हा बने महाकाल के सिर पर सजा विदेशी फूलों का सेहरा, दोपहर में हुई विशेष भस्म आरती

Mahakal Sehra Darshan

Mahakal Sehra Darshan Ujjain: महाशिवरात्रि का पर्व पर उज्जैन में स्थित विश्व के एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भूत भावन बाबा महाकाल का दूल्हे के स्वरूप में श्रृंगार कर फूलों का सेहरा सजाया जाता है। बाबा को दूल्हा स्वरूप में देखने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालुओं का सैलाब मंदिर में उमड़ता है। मंदिर के पंडित और पुरोहित इस परंपरा का निर्वहन करते हैं।

विदेशी फूलों का Mahakal Sehra Darshan

शिवरात्रि का पर्व तो महाकाल मंदिर में धूमधाम से मनाया ही जाता है। लेकिन इसके दूसरे दिन भोलेनाथ के स्वरूप को देखने के लिए भक्त बेताब नजर आते हैं। ये वही दिन होता है जब श्रद्धालु अपने आराध्य को दूल्हा स्वरूप में देख पाते हैं। देशी विदेशी फूलों, सप्त धान, भांग, केसर, चंदन, सुगंधित इत्र, चांदी, फल से किया गया ये श्रृंगार बहुत की आकर्षक होता है। भक्त पलक पांवड़े बिछाकर बाबा के इस रूप को निहारते नजर आते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।