महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के दूसरे चरण के कामों में आई तेजी, 5 मकानों पर चला निगम का बुलडोजर

Ujjain News: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण का पहला चरण पूर्ण हो चुका है और महाकाल लोक (Mahakal Lok) का लोकार्पण हो गया है। इसके बाद अब दूसरे चरण के काम में तेजी देखी जा रही है। यहां निर्माण कार्य में बाधा बन रहे मकानों पर नगर निगम के अमले का बुलडोजर चला।

दूसरे चरण के निर्माण कार्यों में बीच में आ रहे मकानों पर लगे स्टे के चलते रुकावट आ गई थी। लेकिन स्टे हटने के बाद अब नगर निगम के प्रशासनिक अमले ने 5 मकानों को तोड़ दिया है। फिलहाल 3 मकानों पर हाईकोर्ट का स्टे लगा हुआ है, हट जाने के बाद इन्हें भी तोड़ दिया जाएगा। दूसरे चरण के काम में 4 नंबर गेट के सामने बड़ा गणेश मंदिर मार्ग को चौड़ा करने का प्रस्ताव रखा गया है। मकान तोड़ने की कार्रवाई शुरू करने से पहले ही प्रशासन ने सभी को सूचित कर दिया था।

निगम का अमला जब गणेश मंदिर के पास बने 9 मकान तोड़ने के लिए पहुंचा था तो 8 मकान मालिकों ने हाईकोर्ट का स्टे ऑर्डर दिखाया था। इसके बाद जिस एक मकान पर स्टे नहीं था प्रशासन ने उसे तोड़ा था। आज सुबह अन्य 5 मकानों का स्टे खत्म होने के बाद तोड़ने को कार्रवाई की गई। इन मकानों को बीती रात ही खाली करवा लिया गया था।

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि बड़ा गणपति मंदिर तक तीन मकान तोड़ना बाकी बचे हैं क्योंकि इन पर हाईकोर्ट का स्टे लगा हुआ है। अगले दो-तीन दिन में समय सीमा खत्म होने के बाद इन्हें भी तोड़ दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक ये मकान जिस जमीन पर बने हुए हैं वह धर्मस्व विभाग के अधीन आती है। मकान लगभग 50 साल पुराने हैं इसी के चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए इस रास्ते पर आवागमन बंद किया गया था।