Ujjain News : महाकाल मंदिर परिसर में किया गया होलिका दहन, भक्तों ने उड़ाया रंग-गुलाल

Ujjain News : विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की परंपरा व पञ्चाङ्ग अनुसार आज सोमवार 6 मार्च को संध्या आरती में बाबा श्री महाकाल को मंदिर में अर्पित फूलों से बना गुलाल तथा शक्कर की माला अर्पित की गई। और शाम की आरती के बाद यहां होलिका दहन किया गया। इसके साथ ही त्योहार की शुुरुआत हो गई। यहां संध्या कालीन आरती में पंडे-पुजारियों ने बाबा महाकाल के साथ गुलाल और फूलों से होली खेली।

संध्या-आरती पश्चात शासकीय पूजारी घनश्याम गुरुजी व अन्य पुजारी, पुरोहित गण होलिका पूजन किया तत्पश्चात होलिका दहन श्री महाकाल मन्दिर प्रांगण में किया गया। बड़े उत्साह के साथ भक्तों ने होली खेली और एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली पर्व की शुभकामनाएं दीं। सभी को कार्तिक मंडपम और गणेश मंडपम से दर्शन की इजाजत मिली। आरती में महाकाल के जयकारों से गूंज उठा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”