नववर्ष के पहले दिन करना चाहते हैं महाकाल दर्शन, इन रास्तों से मिलेगा प्रवेश, उपलब्ध है ये सुविधाएं

Diksha Bhanupriy
Published on -
Mahakal mandir

Mahakal Mandir: 2024 की शुरुआत हो चुकी है और हर साल नए वर्ष की पहले सुबह बड़ी संख्या में दर्शनार्थी बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस बार भी यही नजारा देखने को मिल रहा है और भस्म आरती में बड़ी संख्या में दर्शनार्थी बाबा के चरणों में शीश नवाते दिखाई दिए। 2023 के आखिरी दिन यहां पर 3 लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे थे और आज का आंकड़ा इससे ज्यादा हो सकता है। अगर आप भी नववर्ष में महाकाल दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको किस रास्ते से जाना चाहिए और किस तरह से आप सुविधाजनक तरीके से दर्शन कर सकते हैं।

कहां से मिलेगा प्रवेश

महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग प्रवेश के रास्ते रखे गए हैं। सामान्य श्रद्धालु ज्यादा मंदिर के सामने से कतार में लगकर दर्शन कर सकते हैं। बुजुर्ग एवं दिव्यांगजन प्रशासनिक भवन के सामने से होते हुए अवंतिका द्वारा से प्रवेश कर सकते हैं। वीआईपी प्रवेश गेट बेगम बाग से रखा गया है जहां पर पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। आपातकालीन द्वार से बड़े गणेश, हरसिद्धि चौराहा होते हुए चार धाम मंदिर की साइड निर्गम द्वार रखा गया है।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।