World Cup 2023 में अंपायर बनेंगे इंदौर के नितिन, रह चुके हैं पूर्व क्रिकेटर

Avatar
Published on -
World Cup 2023

World Cup 2023 : मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी से कई लोग बड़ी-बड़ी जगह पर जाकर अपना नाम रोशन कर रहे हैं। कोई बॉलीवुड इंडस्ट्री में है तो कोई क्रिकेट की दुनिया में आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व कप में अंपायर के तौर पर कार्य कर चुके हैं। इतना ही नहीं उन्होंने क्रिकेटर बन मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया है। खास बात ये है कि उनके पिता भी अंपायर रह चुके हैं। वह भी कई मैचों के लिए अंपायरिंग कर चुके हैं।

आइसीसी के एलीट पैनल में शामिल है नितिन मेनन

जानकारी के मुताबिक, इंदौर के नितिन मेनन एक मात्र ऐसे अंपायर है जो आइसीसी के एलीट पैनल में शामिल है। हालांकि वह पहले भी कई बार आईपीएल फाइनल में फैसला सुना चुके हैं। वहीं अभी एक बार फिर उन्हें विश्व कप के पहले मैच में बतौर अंपायर के रूप में नियुक्त किया गया है।

कहा जा रहा है कि आगे होने वाले अन्य मैचों के लिए भी उन्हें अंपायर की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अभी वह इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मैच में अंपायरिंग करने वाले हैं। गौरतलब है कि नितिन मेनन भारतीय अंपायर का रिकॉर्ड बना सकते है हालांकि अभी ये रिकॉर्ड किसी और के नाम पर है। लेकिन अब जल्द ही ये नितिन मेनन के नाम हो सकता है क्योंकि वह अब तक कई अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में बतौर अंपायर काम कर चुके हैं।

इतने मैचों में कर चुके हैं अंपायरिंग

अब तक उन्होंने 20 टेस्ट, 40 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच और 93 आइपीएल मैचों में अंपायरिंग की है वह एक क्रिकेटर भी रह चुके हैं। हालांकि उन्होंने क्रिकेटर की फिल्ड को छोड़ कर अंपायरिंग के करियर को चुना और इस करियर में उन्होंने अच्छी सफलता प्राप्त की। बता दें, अभी भारतीय अंपायर का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस. वेंकटराघवन के पास है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News