MP Byelection2020 : मतदान दलों का प्रशिक्षण प्रारम्‍भ, 27 अक्‍टूबर तक दिया जायेगा प्रशिक्षण

मध्यप्रदेश उपचुनाव (MP Byelection 2020) को लेकर दिए जा रहे प्रशिक्षण (Training) के दौरान कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्‍द्रमौली शुक्‍ला (Collector Chandramouli Shukla) ने निर्देश दिए कि निर्वाचन (Election) का कार्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

mpbyelection2020

देवास/हाटपीपल्‍या,सोमेश उपाध्याय। जिले की हाटपीपल्‍या विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 (MP byelection 2020) में मतदान (Voting) को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए मतदान दलों (Voting parties) को शासकीय कन्या महाविद्यालय उज्‍जैन रोड़ तथा शासकीय विज्ञान महाविद्यालय भोपाल रोड़ में प्रशिक्षण (Training) दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण (Training) के दौरान कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्‍द्रमौली शुक्‍ला (Collector Chandramouli Shukla) ने निर्देश दिए कि निर्वाचन (Election) का कार्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। कोविड-19 (Covid-19) को देखते हुए हमे सारी तैयारियां पूर्ण करनी है। कोविड-19 में यह पहला चुनाव है। हमे कोविड-19 की गाईड लाईन (covid 19 guidelins) का पालन भी करना है और समय पर वोटिंग भी करवानी है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। सभी मतदान अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को पालन करे। इस दौरान एडीएम प्रकाश सिंह चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शुक्‍ला द्वारा हाटपीपल्‍या (Hatpipalya) विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 (MP Byelection2020) में मतदान को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए 288 मतदान केन्‍द्रों (voting centres) के लिए 375 मतदान दल बनाये गये है। मतदान दलों का प्रशिक्षण आज से प्रारम्‍भ हो गया है। यह प्रशिक्षण 19 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 27 अक्टूबर तक जारी रहेगा। प्रशिक्षण में 14 मास्‍टर ट्रेनरों द्वारा मतदान दलों को 20-20 के समूह में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े – विधानसभा के सामने पूरे परिवार ने की आत्मदाह की कोशिश, पुलिस पर लगाया ये आरोप

मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान अधिकारी को मतदान की प्रक्रिया (Process of voting) के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया है। मतदान शुरू होने के 90 मिनट पहले मॉकपोल (Mockpole) किया जायेगा तथा सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा। इस बार कोविड-19 को ध्‍यान में रखते हुए मतदान में एक घण्‍टा बढाया गया है। प्रशिक्षण में मतदान शुरू होने से मतदान समाप्ति तक की प्रक्रिया के अलावा मतदान सामग्री को सील करना, विभिन्न घोषणाएं जैसे मतदान के प्रारंभ की घोषणा, मतदान के समाप्ति की घोषणा के संबंध में समझाया गया।

मतदान केंद्र से 100 मीटर व 200 मीटर के क्षेत्र में अनुशासन (Dicipline) बनाये रखना आदि के संबंध में विस्तार से समझाया गया। प्रशिक्षण में ईवीएम एवं वीवीपेट (EVM and VVPet) का भी प्रशिक्षण मतदान दलों को दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को मशीनों (Machines) का हाथ से संचालन भी करवाया गया।

उन्हें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपेट मशीनों को आपस में संयोजन करने, मशीनों को प्रारंभ करने की प्रक्रिया, ईवीएम मशीन में आने वाले संभावित त्रुटियां को कैसे दूर करना है के संबंध में समझाया गया। मतदान अधिकारियों को टेस्ट वोट के बारे में समझाया गया। वीवीपेट मशीन का लाते-ले जाते समय रखी जाने वाली सावधानियों के संबंध में भी समझाईश दी गई। प्रशिक्षण स्‍थल पर प्रशिक्षणार्थियों का टैम्‍प्रेचर चेकिंग एवं सेनेटाईजर की व्‍यवस्‍था कर, कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here