Lakes Of Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश की 5 खूबसूरत झीलें, एक बार जरूर करें दीदार

Published on -
Lakes Of Himachal Pradesh

Lakes Of Himachal Pradesh : घूमने के लिए लोग अच्छे डेस्टिनेशन की तलाश में रहते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों को देखने के लिए यहां जाने का प्लान बनाते हैं। दरअसल, हिमाचल प्रदेश भारत का सबसे सुंदर राज्य है यहां हसीन वादियां और खूबसूरत पहाड़ों के साथ कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

साल भर में लाखों लोग इस राज्य में घूमने के लिए आते हैं। आप भी यहां घुमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको यहां की सुंदरता और खूबसूरत झीलों से रूबरू करवा रहे हैं। इन नजरों को देख आपका मन यहां जाने का जरुर करेगा क्योंकि ये जगह वाकई स्वर्ग जैसी सुंदर और रोमांचित हैं। तो चलिए जानते हैं हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध झीलों के बारे में –

ये है Himachal Pradesh की 5 खूबसूरत झीलें –

Lakes Of Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक की गोद में बसा हुआ एक राज्य हैं। यहां कई झीलें मौजूद है जो बेहद सुंदर होने के साथ प्राकृतिक सौंदर्यता के बीच बसी हुई हैं। ये झीलें सुंदर नजारों, शांत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए काफी ज्यादा फेमस है। यहां पर पर्यटकों को कई तरह के एडवेंचर करने का मौका भी मिल जाता है। यहां के नजारे लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

  • प्रसार झील
  • चंद्रताल झील
  • डल झील
  • करेरी झील
  • नाको झील
  • रेणुका झील
  • सूरज ताल झील
  • दशिर झील
  • धनकर झील

Lakes Of Himachal Pradesh

प्रसार झील –

हिमाचल प्रदेश की सबसे प्रसिद्ध झील प्रसार को माना जाता है। यह बेहद ही खूबसूरत होने के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। इसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह मंडी से लगभग 50 किलोमीटर दूर उत्तर में धौलाधार पर्वत माला के बीच स्थित है। यहां पर एक शिवालय भी है जो ऋषि प्रहार को समर्पित है। यहां पर्यटक रोमांस के साथ प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठा सकते हैं।

चंद्रताल झील –

हिमाचल प्रदेश की दूसरी प्रसिद्ध झील चंद्रताल को माना जाता है। यह समुद्र तल से लगभग 4000 मीटर से भी ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है। यह सबसे खूबसूरत जिलों में गिनी जाती है। यहां का नजारा लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है। आप यहां एक बार जरूर जाएं।

Lakes Of Himachal Pradesh

डल झील –

डल झील कांगड़ा जिले के तोता रानी गांव के पास स्थित हैं। ये सबसे खूबसूरत झीलों में से एक हैं। इस जगह को पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। ये पहाड़ों और ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरी हुई झील है। ये शांत माहौल, हरी-भरी हरियाली के बीच प्रकृति की गोद में बसा हुआ है।

करेरी झील –

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धर्मशाला से लगभग 9 किमी की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत करेरी झील है। इस झील में पानी बर्फ पिघलने से मिलता है। यहां सबसे ज्यादा लोग ट्रेकिंग करने के लिए आते हैं। यहां दिसंबर से मार्च में सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फ से जम जाती है।

Lakes Of Himachal Pradesh

नाको झील –

हिमाचल प्रदेश की एक और खूबसूरत झील है नाको। बर्फ से ढकी चोटियाँ, चट्टानें और सेब के बाग झील की सुन्दरता लोगों को मंत्र मुग्ध कर देती हैं। नाको झील के आसपास कई पर्यटक स्थल है जहां लोग घुमने के लिए जा सकते हैं।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News